WhatsApp पर अब नहीं खोने वाली है चैट, इस Trick से काम हो जाएगा आसान

WhatsApp आपके मैसेज को भूल जाने/गलत जगह पर रखने की स्थिति में उन्हें रिस्टोर नहीं कर पाएगा. ध्यान दें कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप सुविधा अभी तक आम तौर पर उपलब्ध नहीं है. 

नई दिल्ली: WhatsApp में अब आप  कभी अपनी फेवरिट चैट नहीं खोएंगे. WhatsApp ने इसका हल तलाश लिया है. WhatsApp ने अपने लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप का बीटा वर्जन रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो Android डिवाइस पर एन्क्रिप्टेड बैकअप को सपोर्ट करता है. WABetaInfo के अनुसार, नया WhatsApp बीटा रिलीज, v2.21.15.5 अब क्लाउड बैकअप को भी एन्क्रिप्ट कर सकता है. इससे आपकी फेवरिट चैट गुम नहीं होएगी.

Also Read : Boult Audio Freeponds Pro : 32 घंटे बैटरी लाइफ, कीमत सिर्फ 1299 रुपये

ऐसे करे इस्तेमाल

जो यूजर्स WhatsApp के नवीनतम बीटा रिलीज का उपयोग कर रहे हैं, उनके पास ऐप की सेटिंग के अंदर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप सुविधा को इनेबल करने का विकल्प होगा. एक बार इनेबल होने के बाद, यह सुविधा यूजर्स को अपने बैकअप को सुरक्षित करने के लिए एक मैकेनिज्म देती है. एक में पासवर्ड सेट करना शामिल है, और दूसरा 64-अंकीय एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल कर बैकअप की सुविधा देता है. 

इन लोगो के लिए सुविधा

आपके द्वारा चुने गए तरीके के बावजूद, आपको अपने क्लाउड बैकअप से संदेशों को रिस्टोर करने के लिए पासवर्ड या एन्क्रिप्शन की की आवश्यकता होगी. चूंकि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है, पासवर्ड/एन्क्रिप्शन की आपके डिवाइस को कभी नहीं छोड़ती है और WhatsApp आपके मैसेज को भूल जाने/गलत जगह पर रखने की स्थिति में उन्हें रिस्टोर नहीं कर पाएगा. ध्यान दें कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप सुविधा अभी तक आम तौर पर उपलब्ध नहीं है. WhatsApp ने इसे उन उपयोगकर्ताओं के लिए भेजना शुरू कर दिया है, जिन्होंने WhatsApp  ऐप के अनपब्लिश्ड वर्जनों की टेस्टिंग का ऑप्शन चुना है.

Also Read : IND Vs SL: भारत-श्रीलंका का दूसरा ODI : इस Playing 11 के साथ उतरेगी टीम इंडिया