Bank Alert ! ये 11 Android App आपके Bank Account को कर देंगे खाली, फौरन करें Delete

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों (Bank Customers) के लिए बेहद जरूरी है. आजकल लगातार हो रहे साइबर क्राइम के बीच अब कई ऐसे ऐप आ गए हैं जो महज कुछ सेकंड में आपके बैंक एकाउंट को खाली कर सकते हैं. आपकी एक गलती आपको कंगाल बना सकती है. दरअसल, गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर कई ऐसे खतरनाक एंड्राइड ऐप्स (Android App) की पहचान हुई है जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

साइबर सिक्योरिटी सिसर्चर Zscaler की ThreatLabz की रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 11 ऐप्स की पहचान की गई है, जो जिनसे बैंकिंग फ्रॉड (Banking fraud) की घटनाएं हो सकती हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि इन ऐप्स को अब तक लगभग 30,00 से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है. अगर आपने भी इनमें से किसी ऐप को इनस्टॉल किया है तो आपके लिए ये घातक साबित हो सकते हैं.  इसलिए तुरंत ही इसे हटा दें.

कैसे पहुंचाता है नुकसान?

रिपोर्ट के अनुसार, ये जोकर मैलवेयर एक फेमस वेरिएंट है जिसे एंड्राइड डिवाइसों के लिए ही बनाया गया है. ये यूजर्स की जासूसी करने, मैसेज और SMS के जरिए जानकारी चोरी करने के लिए तैयार किया गया है. जोकर मैलवेयर से संक्रमित मोबाइल से बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है. साथ ही जोकर एंड्राइड अलर्ट सिस्टम के जरिए सभी नोटिफिकेशन का परमिशन हासिल किया जाता है. ट्रांसलेट फ्री, पीडीएप कंन्वर्टर स्कैनर, Delux की-बोर्ड के जरिए जोकर मालवेयर फोन में पहुंचते हैं. ये ऐप्स बेहद खतरनाक है.

ये है खतरनाक ऐप्स लिस्ट जिसे अभी कर दें Delete

1.Free Affluent Message
2.PDF Photo Scanner
3.delux Keyboard
4.Comply QR Scanner
5.PDF Converter Scanner
6.Font Style Keyboard
7.Translate Free
8.Saying Message
9.Private Message
10.Read Scanner
11.Print scanner