दुनिया की 6 सबसे अजीबोगरीब एयरलाइंस जहाँ होता है ये काम

ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) अपनी एयरहोस्टेस (British Airways Air Hostesses) द्वारा फ्लाइट में संबंध बनाने की वजह से विवादों में है. ऐसा कहा जा रहा है कि एयरहोस्टेस ऑनबोर्ड रहते हुए फेसबुक पर अपनी अश्लील तस्वीरें शेयर करती हैं और लोगों को शारीरिक संबंध बनाने के ऑफर देती हैं. ब्रिटिश एयरवेज को लेकर उठे विवाद के बीच आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी एयरलाइन्स (Airlines) के बारे में जिनके नियम या कई चीजें इतनी अजीब हैं कि उनको लेकर कई बार विवाद भी खड़े हो चुके हैं.

अगर आपने कभी हवाईजहाज का सफर किया होगा तो आप जानते होंगे कि कई एयरलाइन्स के अपने अलग नियम होते हैं. चाहे वो हवाईजहाज के फेयर को लेकर हो या उनके फ्लाइट अटेंडेंट के पहनावे को लेकर. ये नियम या एयरलाइन के तौर-तरीके हैरान करने वाले होते हैं. ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) अपनी एयरहोस्टेस (British Airways Air Hostesses) द्वारा फ्लाइट में संबंध बनाने की वजह से हाल ही में विवादों में है. ऐसा कहा जा रहा है कि एयरहोस्टेस ऑनबोर्ड रहते हुए फेसबुक पर अपनी अश्लील तस्वीरें शेयर करती हैं और लोगों को शारीरिक संबंध बनाने के ऑफर देती हैं. ब्रिटिश एयरवेज को लेकर उठे विवाद के बीच आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी एयरलाइन्स के बारे में जिनके नियम इतने अजीब हैं कि उनको लेकर कई बार विवाद भी खड़े हो चुके हैं.

विएटजेट एयरलाइन

वियतनाम में वर्ष 2011 में पहली बार एक प्राइवेट एयरलाइंस ने अपनी शुरुआत की. और देखते ही देखते वो वियतनाम की सबसे लोकप्रिय एयरलाइंस बन गई. वजह थे वो एड और वो पोशाक जो उसकी फ्लाइट अटैंडेंट्स फ्लाइड के दौरान पहनती थीं. एयरलाइंस ने खूबसूरत एयरहोस्टेस को नौकरी के लिए छांटा. इस एयरलाइंस को खुद के बल पर अरबपति बनी एक वियतनामी महिला ने शुरू किया था. जब इसकी फ्लाइट शुरू हुई तो ये वियतनाम की घरेलू एयरलाइंस थी. लेकिन फ्लाइट के दौरान इसकी एयरहोस्टेस बिकिनी में नजर आने लगीं. हालांकि इस प्राइवेट एयरलाइंस का नाम वियत जेट एयरलाइंस था लेकिन मीडिया और लोगों के बीच ये बिकिनी एयरलाइंस के तौर पर जानी जाने लगी.

रयानी एयरलाइन


2015 में मलेशिया में रयानी एयरलाइंस की शुरुआत हुई थी. ये एयरलाइन शरियत के अनुसार चलती थी. इस एयरलाइंस के सारे विमान नमाज अदा करने के बाद ही उड़ान भरते थे. इस एयरलाइन की एयरहोस्टेस भी हिजाब पहने रहती थीं. इस उड़ान में हलाल मीट परोसा जाता था. यही नहीं, इस एयरलाइन में इस्लामी परंपरा के मुताबिक शराब पर पाबंदी रहती थी. 2016 में ही इस एयरलाइन पर पाबंदी लगा दी गई थी.

यूरो विंग्स एयरलाइन


ये एयरलाइन अपने ब्लाइंड बुकिंग के सिस्टम के कारण चर्चा में है. ब्लाइंड बुकिंग ऑपशन से आप टिकट बुक कराते वक्त ये नहीं जान पाएंगे कि आप का टिकट किस जगह के लिए बुक हो रहा है. आपको बस बुकिंग के दौरान ये बताना होगा कि आप किस डेस्टीनेशन से टिकट बुक करना चाहते हैं और किस तरह कि जगह पर जाना चाहते हैं. इस बाद जब आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा तब अंत में आपको पता चलेगा कि आपका टिकट किस जगह के लिए बुक हुआ है.

इवा एयरलाइन


ताइवान की इवा एयरलाइन भी अक्सर चर्चा में रहती है. वैसे इस एयरलाइन में विवादित कुछ भी नहीं है. मगर इसके डिजाइन अजीबोगरीब है. इस एयरलाइन ने जापानी कार्टून हैलो किटी के मेकर्स के लाइसेंस लेकर पूरा विमान हैलो किटी को समर्पित कर दिया है. इस एयरलाइन के कई विमान हैलो किटी थीम पर पेंट किए जाते हैं. पूरे प्लेन में हैलो किटी की ब्रांडिंग रहती है.

नॉर्वेजियन एयरलाइन


इस एयरलाइन के नाम से आपको लग सकता है कि ये एयरलाइन नॉर्वे में है मगर ऐसा नहीं है. इस एयरलाइन से जुड़ी अजीबोगरीब बात ये है कि ये एयरलाइन नॉर्वे में नहीं आयरलैंड में है. इस एयरलाइन के फाउंडर के अनुसार ऐसा इस लिए किया गया है जिससे कि वो नॉर्वे के टैक्स से बच सकें. इस एयरलाइन की कई फ्लाइट नॉर्वे उतरती ही नहीं है. इसमें कुछ भी अवैध नहीं है मगर नॉर्वे का नाम देकर आयरलैंड से एयरलाइन को संचालित करना यात्रियों को भ्रम की स्थिति में डाल देता हैं.

trump

ट्रंप शटल
1980 के समय में जब इस्टर्न एयरलाइन बंद होने के कगार पर थी तब डॉनाल्ड ट्रंप ने करोड़ों रुपये का लोन लेकर इस्टर्न एयर शटल की एयर सर्विस को खरीद लिया था. इस एयरलाइन के प्लेन पर ट्रंप का नाम लिखा था. ये एयर सर्विस कुछ ही साल में बंद होने की कगार पर आ गई. source