ई-कॉमर्स कंपनी Amazon में करें काम, 4 घंटे की शिफ्ट और कमाई 70000 रु./महीना जाने रोजगार के रास्ते

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी (E-commerce company) के लिए नौकरी करने का सपना तो आपका भी होगा. लेकिन, काम अगर डिलिवरी ब्वॉय (Delivery boy jobs) का हो तो शायद कुछ लोग संकोच करेंगे. लेकिन, हकीकत में यह कोई मामूली काम नहीं है. दूसरे काम की तरह यहां भी मेहनत है और अच्छी खासी कमाई भी होती है. बेरोजगारों के लिए यह काफी अच्छा ऑप्शन है. खास बात यह है कि नौकरी में किसी तरह की बंदिशें नहीं हैं. फुल टाइम, पार्ट टाइम जैसा चाहें वैसे जुड़ सकते हैं. अमेजॉन (Amazon India) ने हाल ही में ऐलान किया था कि वह अपने साथ 20 हजार लोगों को जोड़ेगी.

Amazon ने हाल ही मे जानकारी दी की वो 20 हजार एम्प्लोयी को जोड़ेंगे

कौन होते हैं डिलीवरी ब्वॉय? (Who are delivery boys?)


डिलीवरी ब्वॉय या डिलीवरी गर्ल उन लड़के-लड़कियों को कहा जाता है जो ऑनलाइन या रिटेल कंपनियों (Online retail companies) के प्रोडक्ट्स या पैकेज ग्राहकों तक पहुंचते हैं. डिलिवरी ब्वॉय अमेजॉन के वेयरहाउस (Amazon warehouse) से पैकेज लेकर ग्राहकों तक पहुंचाता है. देशभर में डिलीवरी ब्वॉय रोजाना लाखों पैकेज डिलीवर करते हैं. एक डिलीवरी ब्वॉय को 100 से डेढ़ सौ पैकेज एक दिन में डिलीवर करने होते हैं.

10-15 किलोमीटर की रेंज में होती है डिलिवरी (Delivery in just 10-15 KM range)


अमेजॉन के दिल्ली में लगभग 18 सेंटर हैं. ऐसे ही ज्यादातर शहरों में अमेजॉन के सेंटर हैं. सभी पैकेज को ग्राहक के पते पर पहुंचाया जाता है. अमेजॉन सेंटर से लगभग 10-15 किलोमीटर के एरिया में  पैकेज डिलीवर किया जाता है.

कितने घंटे की होती है शिफ्ट? (Amazon Shift timings)

डिलीवरी बॉय को पूरा दिन काम नहीं करना होता. डिलिवरी ब्वॉय के हिस्से में वो ही पैकेज आते हैं जो उसके एरिया के होते हैं. हालांकि, अमेजॉन सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक डिलीवर करती है. दिल्ली के डिलीवरी ब्वॉयज का कहना है कि वे एक दिन में लगभग 4 घंटे में 100-150 पैकेज डिलीवर कर देते हैं.

क्या है जरूरी? (How to become a delivery boy?)


डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आपके पास डिग्री होनी चाहिए. अगर स्कूल या कॉलेज पास हैं तो पासिंग सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. डिलीवरी करने के लिए आपके पास अपनी बाइक या स्कूटर होना चाहिए. बाइक या स्कूटर का इंश्योरेंस, आरसी वैध होने चाहिए. साथ ही आवेदन करने वाले के पास ड्राइविंग लइसेंस होना चाहिए.

कैसे करें अप्लाई? (How to apply for job in Amazon?)


डिलिवरी ब्वॉय की नौकरी के लिए आप सीधे अमेजॉन की साइट https://logistics.amazon.in/applynow पर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अमेजॉन के किसी भी सेंटर पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है. ज्यादातर सेंटर्स में डिलिवरी ब्वॉय की जगह हमेशा खाली होती है. लेकिन, अगर जगह नहीं भी है तो भी भविष्य के लिए आपका नाम रजिस्टर हो सकता है. जगह बनने पर आपको जगह मिल सकेगी.

Read Also : Price Drop Alert : Realme 6 धासु छूट

अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय की कितनी है सैलरी? Salary of Amazon delivery boy?


अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय को हर महीने नियमित सैलरी मिलती है. अमेजॉन में डिलीवरी ब्वॉयज को 12 से 15 हजार रुपए की फिक्स्ड सैलरी मिलती है. पेट्रोल का खर्च आपका होता है. लेकिन, एक प्रोडक्ट या पैकेज को डिलीवर करने पर 15 से 20 रुपए मिलते हैं. डिलीवरी सर्विस देने वाली कंपनी के मुताबिक, अगर कोई महीने भर काम करता है और रोज 100 पैकेज डिलीवर करता है तो आराम से 60000-70000 रुपए महीना कमा सकता है.

ऑनलाइन कराएं खुद को रजिस्टर (Online registration for Amazon)


अमेजॉन में डिलिवरी ब्वॉय की नौकरी करने के लिए अपनी ईमेल आईडी के जरिए रजिस्टर करवा सकते हैं. इसके लिए पूरा फॉर्म ठीक से भरें, कोई जानकारी छोड़ें नहीं. टर्म्स ऑफ सर्विस को भी ध्यान पढ़ लें. बैकग्राउंड चेक के लिए कंपनी आपसे पूछती है, इसके लिए इनकार नहीं करें.

कंपनी आपको वाहन देगी? (Company provide delivery vehicle)


अगर आपके पास अपना स्कूटर और बाइक है तो आपको चुनिंदा प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के लिए खुद के वाहन का ही इस्तेमाल करना होगा. अगर बड़े प्रोडक्ट्स डिलिवर करने हैं तो कंपनी कुछ शर्तों पर आपको बडे़ वाहन भी मुहैया कराती है. 

अपनी पंसद की चीज कर सकते हैं डिलिवर (Choice of products to deliver)


डिलिवरी ब्वॉय को ऑफिस और घर दोनों जगह डिलिवरी करनी होती है. हालांकि, यह तय डिलिवरी ब्वॉय ही करता है कि उसे कौन से प्रोडक्ट की डिलिवरी करनी है. छोटे सामान से लेकर आप फ्रिज, टीवी, AC की भी डिलिवरी कर सकते हैं. इसके लिए बड़े वाहन की जरूरत होती है, अमेजॉन बड़े वाहन मुहैया कराती है.

Source

Read Also : Vodafone Idea के 100 रुपये से कम वाले प्रीपेड पैक जाने