Microsoft और Apple ने किया अलर्ट : इन हैकर्स से रहे बचकर


 Microsoft और Apple ने किया अलर्ट : इन हैकर्स से रहे बचकर 


दोस्तों जैसा की आप जानते है की आजकल इंटरनेट का उपयोग काफ़ी बढ़ चूका है और इसके साथ ही हैकर्स भी बढ़ गए है. जो हर दिन साइबर के लोगो को नई नई चुनोतिया लाती रहती है, आज हम इसी साइबर से आयी खबर के बारे मे जानने वाले है दोस्तों तो चलिए जानते है विस्तार से. 





दुनिया भर के करोड़ों इंटरनेट यूजर्स पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है दोस्तों. एक रिपोर्ट की मानें तो इसमें उन यूजर्स के डेटा पर सबसे ज्यादा खतरा है. जो पॉर्न वेबसाइट्स देखते है. सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने बताया कि इस साइबर अटैक में दुनिया की कुछ सबसे बड़ी अडल्ट वेबसाइट्स को निशाना बनाया गया है. इन वेबसाइट्स को अटैक करके हैकर इनमें खतरनाक मैलवेयर की एंट्री करा रहे है. खतरे की गंभीरता को देखते हुए Apple और माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर्स को अलर्ट रहने के लिए कहा है. 



Malsmoke नाम का हैकर 

इस बड़े साइबर अटैक के पीछे Malsmoke नाम के एक हैकर ग्रुप का हाथ है दोस्तों. एक्सपर्ट्स ने पिछले कुछ महीनों में पाया है कि, यह ग्रुप अडल्ट वेबसाइट्स को टारगेट करके उनमें खतरनाक ऐडवेयर और मैलवेयर पहुंचा रहे हैं. इंफेक्टेड वेबसाइट्स पर जाने वाले यूजर्स को वायरस वाले पेज पर रीडायरेक्ट करके उनके डेस्कटॉप और लैपटॉप में मैलवेयर डाल रहे है. आप इससे सतर्क रहे दोस्तों. 



बड़े बड़े वेबसाइट को चुनौती 

Malwarebytes के साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स के अनुसार Malsmoke अब तक केवल छोटी अडल्ट और पॉर्न वेबसाइट्स को अपना निशाना बनाता था. हालांकि, अब इसने पॉप्युलर अडल्ट वेबसाइट xHamster को मैलवेयर से अटैक किया है और एक्सपर्ट्स के मुताबिक अब यह काफी खतरनाक हो चुका है दोस्तों. 



दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट 

xHamster के दुनिया भर में अरबों यूजर हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इन यूजर्स के डेटा को Malsmoke ग्रुप से बड़ा खतरा है. जुलाई 2020 में xHamster दुनिया की ऐसी 20वीं वेबसाइट थी जिसे सबसे ज्यादा यूजर्स ने विजिट किया था. यह पॉप्युलर वेबसाइट mirosoft.com, twitch.com और ebay से भी ज्यादा है दोस्तों. 



MICROSOFT  और  APPLE  ने कहाँ रहे अलर्ट 

एक्सपर्ट्स ने बताया कि हैकर ग्रुप इस साइबर अटैक के लिए Adobe Flash Player और Internet Explorer का सहारा लेते है. ऐसे में फिलहाल इस अटैक से उन यूजर्स को कोई खतरा नहीं जिनके विंडोज या macOS मशीन में ये दोनों सॉफ्टवेयर नहीं है.  माइक्रोसॉफ्ट और ऐपल ने Adobe Flash Player के इस्तेमाल से जुड़े इस खतरे के बारे में यूजर्स को अलर्ट कर दिया है दोस्तों. 



इसी लिए आप हमेशा अलर्ट रहे, आजकल इंटरनेट का उपयोग काफ़ी बढ़ गया है और हम कौनसे भी लिंक पर click कर देते है. वो लोग हमारा बैंक अकाउंट के साथ पूरी जानकारी हैक कर लेते है, इसलिए आप हमेशा ध्यान रखिए जिस लिंक के बारे मे आपको पता हो उसी पर जाये, जिसकी जानकारी ना हो उसपर मत जाया करिये. अभी फिलहाल यही एक तरीका है सेफ रहने का. 


Read Also 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे