“मुंबई की बत्ती गुल” मुंबई की लाइट ना होने से करोड़ो का नुकसान झेल रही मुंबई

 

“मुंबई की बत्ती गुल” मुंबई की लाइट ना होने से करोड़ो का नुकसान झेल रही मुंबई 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार को अचानक थम गया. शहर के कई इलाकों में एकसाथ पावर कट होने से हाहाकार मच गया. मल्टीपल ट्रीपिंग होने और ग्रिड फेल होने से शहर की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की सेवाएं भी कई जगहों पर ठप पड़ गई है. शहर को टाटा की एक कंपनी बिजली सप्लाई करती है. कंपनी का ग्रिड फेल होने से मुंबई समेत कई उपनगरीय इलाकों की बिजली गुल हो गई दोस्तों. 

 

 

 

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट की तरफ से इसकी जानकारी दी गई है. वहीं, बिजली नहीं होने पर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) ने बताया है कि ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई लोकल ट्रेन पर भी इसका असर पड़ा है.

 

अगर आपके इलाके में भी बिजली गुल है तो इन नंबर पर कॉल कर सकते है. ये नंबर BMC ने ट्वीट करके बताया है. 

 

एक अधिकारी के मुताबिक, मुंबई प्रणाली को बिजली की आपूर्ति के लिए लाइनों और ट्रांसफार्मर (कलवा-पड्घे और खरघर ITC-Kalwa-Padghe and Khargar ICT) पर कई ट्रिपिंग है. मुंबई में 360 मेगावाट की सप्लाई पर असर पड़ा है. बिजली की सप्लाई को फिर से शुरू करने के लिए काम किया जा रहा है. बिजली सप्लाई नहीं होने के चलते चर्चगेट से वसई रेलवे स्टेशन के बीच वेस्टर्न रेलवे की लोकल ट्रेन पर असर पड़ा है.

 

 

वहीं सेंट्रल लाइन में CSMT और कल्याण के बीच चलने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया है. हालांकि National Stock Exchange (NSE) और Bombay Stock Exchange (BSE) में बिजली सप्लाई की नहीं होने का कोई असर नहीं पड़ा है. वहां ट्रेडिंग जारी है.

 

मुंबई में बिजली गुल होने को लेकर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत का बयान सामने आया है. राउत ने कहा है, कलवा-पड्घे बिजलीघर के सर्किट 2 में एक तकनीकी गड़बड़ के कारण, ठाणे और मुंबई के बीच के क्षेत्र बिजली में की सप्लाई नहीं है. हमारा स्टाफ इस पर काम कर रहा है और एक घंटे या 45 मिनट में बिजली बहाल हो जाएगी दोस्तों. 

 विश्वविद्यालय की परीक्षा प्रमुख और केसी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. हेमलता बागल (Dr Hemlata Bagl) ने कहा कि महाराष्ट्र में बिजली कटौती के चलते लोकल ट्रेन थम जाने से आज की होने वाली परीक्षा अब 18 अक्टूबर दिन रविवार को होगी. परीक्षा का समय पहले की तरह रहेगा.

 

महाराष्ट्र में बिजली कटौती पर BMC 

(Brihanmumbai Municipal Corporation) ने कहा है कि अस्पतालों के बारें चिंता करने की कोई बात नहीं है. MSEDCL द्वारा 12:30 बजे तक बिजली बहाल कर दी जाएगी. बता दे कि MSEDCL महाराष्ट्र सरकार की सरकारी बिजली वितरण कंपनी है दोस्तों. 

 महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मुंबई में ग्रिड फेल होने को लेकर राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत और BMC कमिश्नर से बात की और जल्द से जल्द इसे ठीक करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि रेलवे के अधिकारियों के साथ भी टच में रहें और फंसे हुए यात्रियों की सहायता करने के निर्देश दिए हैं.

 
 
 
वहीं बत्ती गुल होने पर BMC कमिश्नर ने कहा है कि 10 मिनट में बिजली आ जाएगी, लेकिन चरण बद्ध तरीके से बहाल की जाएगी. गोरेगांव और बांद्रा स्टेशनों पर ट्रेनों की सर्विस फिर से शुरू हो गई है. दक्षिण मुंबई में ट्रैफिक सिग्नल ने भी काम करना शुरू कर दिया है. 
 
 
Read Also