कोविड – 19 वैक्सीन : इस महीने तक वैक्सीन जारी : कौन सी वैक्सीन कर रही है काम ?


कोविड – 19 वैक्सीन : इस महीने तक वैक्सीन जारी : कौन सी वैक्सीन कर रही है काम ? 

दोस्तों कोविड -19 से सारी दुनिया परेशान हुई है अब सभी लोगो को जल्द से जल्द वैक्सीन आने का इंतजार कर रही है. इसी के बिच यह जानकारी पढ़ आपको उम्मीद और तारीख मालून होने वाली है दोस्तों तो चलिए जानते है विस्तार से.. 


कोविड-19 की वैक्सीन अगले साल के मार्च महीने तक उपलब्ध होने वाली है दोस्तों और तब तक आपको बाहर जाते वक्त अपना और अपने परिवार का ख्याल रखना बेहत जरुरी है. भारत सरकार का कहना है की तब तक फेज – 3 ट्रायल पूरा हो जायेगा. भारत मे तीन कोविड टीको का इंसानों पर ट्रायल हो राहा है. इंडिया को उम्मीद है की इनमे से दो मार्च तक लॉन्च के लिए तैयार हो जाएंगे. 

अभी अभी केंद्र सरकार की बैठक मे वैक्सीन निर्माता के साथ हुई है इसमे वैक्सीन की उपलब्धता से लेकर उसके रेगुलरिटी अप्रूवल और डिस्ट्रीब्यूशन पर चर्चा हुई. इनमे सब कुछ ठीक राहा तो कंपनियां मार्च तक वैक्सीन को लॉन्च कर देंगी. केंद्रीय स्वस्थ मंत्री हर्षवर्धन बता दिया है की सरकार जुलै 2021 तक 40-50 करोड़ डोज़ हासिल करने की योजना मे है. चलिए जानते है पूरा प्लान.. 

कोविशील्ड उम्मीद है पहली 




निर्माता  :  ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी – अस्‍त्राजेनेका

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने इसे भारत में लाने के लिए अस्‍त्राजेनेका से करार किया है दोस्तों. 

किस प्रकार की वैक्सीन  : नॉन-रेप्लिकेटिंग वायरल वेक्‍टर वैक्‍सीन

ह्यूमन ट्रायल स्‍टेटस कितना फेज :  फेज 2

क्या हो सकती है किंमत : ( संभावित )
SII के CEO अदार पूनावाला के मुताबिक, शुरुआत में कोविशील्‍ड की कीमत 1,000 रुपये के आसपास हो सकती है. निम्न और मध्यम आय श्रेणी में आने वाले देशों (LMICs) में महज 3 डॉलर (करीब 225 रुपये) में उपलब्ध करवाया जाएगा दोस्तों. 

ये है हमारे भारत की वैक्सीन इसकी है उम्मीद 




निर्माता : ICMR-NIV और भारत बायोटेक.

किस प्रकार की वैक्सीन : इनऐक्टिवेटेड वायरस वैक्‍सीन.

ह्यूमन ट्रायल स्‍टेटस कितना फेज : फेज 2

क्या हो सकती है किंमत : ( संभावित )

रत बायोटेक के MD डॉ कृष्‍णा एल्‍ला के अनुसार, वैक्‍सीन की कीमत एक बोतल की कीमत से भी कम होगी. यानी इसका मतलब कीमत 100 रुपये से खासी कम हो सकती है. हालांकि फाइनल कीमत का पता रेगुलेटरी अप्रूवल के बाद ही चल पायेगा. 


जुलै तक 20-25 करोड़ लोगो को टिके लगाने का प्लान 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के मुताबिक, सरकार जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ लोगों को टीका लगाने का प्‍लान कर रही है. उन्‍होंने रविवार को कहा था कि तब तक 40-50 करोड़ डोज हासिल हो जाएंगे. कोविड वैक्‍सीन की डबल डोज लगेगी यानी इतने से 20-25 करोड़ लोगों को टीका लग जाएगा. सरकार वैक्‍सीन के भंडारण और टीकाकरण की प्रक्रिया को लेकर फ्रेमवर्क तैयार करने के अंतिम चरण में है. शुरुआती डोज डॉक्‍टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक्‍स जैसे हेल्‍थकेयर वर्कर्स को मिलेगी.


दोस्तों हमें एक बात ध्यान देना बहोत आवश्यक है की वैक्सीन कभीभी आये हमें हमेशा सतर्क रहना बहोत आवश्यक होता है. हम कही भी जाये मास्क का उपयोग अवश्य करें वैक्सीन तो आने ही वाली है, मगर तब तक सुरक्षित रहना आवश्यक है. 


Read Also