Whats App की धासु सेटिंग जो आप नही जानते कर लीजिए

दोस्तों जैसा की हम जानते मोबाइल हर कोई इस्तेमाल करता है और व्हाट्स एप्प के यूजर आज कल तो करोडो मे है, पर आप जानते है की आपका डेटा कितना सिक्योर होता है हर किसीकी के लिए, ये चार सेटिंग करना कितना कारीगर साबित हो सकता है, जी हा आप यह नही जानते इस्सलिये मैंने ये चार सेटिंग के बारे आपको बताना चाहता हु दोस्तों चलिए जानते है इसे विस्तार से Whats app ki behtar setting 


चाट बैकअप कर लीजिए बंद 

 
दोस्तों चाट बैकअप लेने का फायदा ये रहता है की चाट अगर पूरी डिलीट भी क्यों ना हो यह आपको वापस मिल सकती है दोस्तों, यहाँ एक बात है की आपका बैकअप गूगल पर स्टोर होता है और एप्पल अकाउंट के लिए एप्पल पर स्टोर होता है जिसका हैक होने का खतरा भी रहता है, इस्सलिये बेहतर होंगा की चाटबैकअप को बंद कर लीजियेगा नही तो आपका डेटा कोई भी पड़ सकता है और चुरा सकता है. 



सबसे पहले सेटिंग मे जाये और चाट optionको चुने और चाट बैकअप चुने और Back up to google drive पर जाकर Never सेलेक्ट कर दे. 


टू – स्टेप ऑथेंटिकेशन – Two step Authentication 


दोस्तों जैसा की हम जानते है आज कल सिक्योरिटी कितनी कारगर साबित होती है मगर लोग इसपर दयान नही देते आपमें से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो इसे पढ़ कर भी ना करें दोस्तों मे चाहता हु की सब सिक्योर हो जाये इस इंटरनेट के युग मे तो चलिए जानते है ये डबल सिक्योरिटी के तौर पर काम करता है दोस्तों, यहाँ आपको एक पिन सेट करना पडता है कभी कभार आपका स्मार्ट phone अगर गुम जाये तो ये सबसे अच्छे तरीके से काम करता है, इसलिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाना होगा, फिर Account में जाकर Two-Step verification पर टैप करना होगा, यहां Enable पर क्लिक करके Pin सेट कर लें.


Read Receipts जल्द कर ले बंद 

इसका फायदा आपको ये होने वाला है की सामने वाले phone को पता नही चल पाता आपने उनका व्हाट्स एप्प msg पढ़ लिया है, msg पढ़ने के बाद भी msg पर ब्लू टिक नही दीखता है. इसके लिए वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं, यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का विकल्प दिखाई देगा, इसे टर्न ऑफ कर दें।


Read Also ( और पढ़े )





फिंगर प्रिंट लॉक का ही करें इस्तेमाल  


आप कभीभी स्मार्टफोन के अलावा व्हाट्स एप्प के लिए भी फिंगर प्रिंट लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैइसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाना होगा, यहां आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे इनेबल कर लें. अब आपके अलावा कोई भी वॉट्सऐप को ओपन नहीं कर पा सकता है. 



अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे