Top 5 – Electric कार्स जिसकी बढ़ी है मांग इंडिया मे – Top 5 बेस्ट selling इलेक्ट्रिकल कार्स भारत

भारत समेत दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है, इलेक्ट्रिक सेगमेंट में वीकल्ज की डिमांड को भुनाने के लिए सभी बड़े ब्रैंड्स अपनी प्रॉडक्ट लॉन्च कर रहे हैं दोस्तों, भारत में भी कई ब्रैंड्स अपनी इलेक्ट्रिक कार उतार चुके हैं. हालांकि यूरोपीय देशों की तुलना में भारत में इलेक्ट्रिक वीकल्ज की डिमांड और इस्तेमाल अभी काफी कम दिखती है.भारत में इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon लॉन्च कर चुका है. टाटा नेक्सॉन EV को भारत में अच्छ रिस्पॉन्स मिलता नजर आ राहा है. आज हम जानने वाले है Top 5 बेस्ट selling इलेक्ट्रिकल कार्स india  तो चलिए दोस्तों जानते है. 


TATA नेक्सॉन भारत की बेस्ट चार्जिंग कार 

टाटा नेक्सॉन भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV बन चुकी है. पिछले महीने यानी अगस्त में इस कार की 296 यूनिट्स बिकीं थी वहीं इससे पहले जुलाई में इस कार की 286 यूनिट्स सेल हुई थी दोस्तों.
प्राइस = 13.99 लाख 


NEXON EV



MG ZS EV भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार
इस कार की 119 यूनिट अगस्त महीने में बिकीं, वहीं जुलाई 2020 में इस कार की 85 यूनिट्स बिकीं.
प्राइस = 19.88 लाख 


MG ZS EV



Hyundai Kona तीसरे नंबर पर 
इस कार की सिर्फ 26 यूनिट अगस्त 2020 में सेल हुई, जुलाई 2020 में कोना की 25 यूनिट ही बिकी थीं.
प्राइस = 25.30 लाख 

Hyundai Kona


TATA Togore 4 थे नंबर पर 
टाटा की टिगोर इस लिस्ट में 4 नंबर पर जगह बनाने में कामयाब रही, इस कार की सिर्फ 9 यूनिट ही अगस्त 2020 में बिकीं थी, वहीं जुलाई महीने में टिगोर की 24 यूनिट्स बिक गई.
प्राइस = 12.59 लाख 



TATA Togore



mahindra e verito रही 5 नंबर पर 
जिसकी अगस्त महीने में एक भी यूनिट भी नहीं बिकी जुलाई में इस कार 6 यूनिट बिकीं.
प्राइस = 9.50 लाख 

mahindra e verito



इलेक्ट्रिक कार के फायदे एव नुकसान 

चार्जिंग स्पॉट की कमी होना  

इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे बड़ा फायदा होता है कि उसमें कोई ईंधन नहीं डालना पड़ता. बस चार्ज किया और गाड़ी दोड़ने के लिए तैयार, हालांकि चार्जिंग स्टेशन्स का पर्याप्त संख्या में न होना सबसे बड़ी मुसीबत है दोस्तों भारत में अभी इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत है और देश में चार्जिंग स्टेशन बस नाम मात्र के हैं इसी लिए बहोत लोग इसे खरीदने मे हिचकिचाहट करते है. 

पोलुशन करती है या नही 

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन अन्य आम वाहनों के मुकाबले काफी कम उत्सर्जन पैदा करते हैं और उनसे काफी कम प्रदूषण होता है. फिर भी ये पुरी तरह से प्रदूषण मुक्त नहीं है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन में इस्तेमाल होनेवाली बैटरी और उन्हें चार्ज करने के लिए लगने वाली ऊर्जा जरुरी नहीं है कि ग्रीन एनर्जी से उत्पन्न हो दोस्तों. 

पोलुशन कम करती है 

इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे बड़ा फायदा यही है कि ये आम वाहनों के मुकाबले काफी कम प्रदूषण पैदा करते हैं, इनमें मोटर लगा होता है जो उत्सर्जन लगभग न के बराबर करता है और ध्वनि प्रदुषण से भी छुटकारा मिलता है. 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे