Meet के फ्री प्लान अब कर सकते है इस्तेमाल : अब कोई रोक नहीं

Meet के फ्री प्लान अब कर सकते है इस्तेमाल : अब कोई रोक नहीं 


कोरोना संकट काल में गूगल मीट (Google Meet) और जूम (Zoom) जैसी सुविधाओं पर ही शायद पूरी दुनिया टिकी है और ये टेक्नॉलजी कंपनियां ऑफिस के काम से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक का जरिया बनी हुई हैं दोस्तों. 




इसी कड़ी में गूगल मीट यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है कि गूगल फ्री में मीट (Google Meet free plans) इस्तेमाल करने वालों के लिए अपनी सर्विस महज एक घंटे तक सीमित नहीं करेगी और Gmail  यूजर बिना किसी रुकावट या समस्या के गूगल मीट का 60 मिनट से ज्यादा यानी 24 घंटे के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे.



दरअसल, बीते दिनों सर्च इंजन कंपनी Google ने घोषणा की थी कि वह 30 सितंबर के बाद गूगल मीट के फ्री यूजर्स के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा सीमित कर देगी और यह अवधि महज एक घंटे के लिए होगी. यानी यूजर महज एक घंटे ही गूगल मीट की फ्री सर्विस का लाभ उठा सकेंगे दोस्तों. 



क्या है Google का प्लान 

GOOGLE ने बुधवार 30 सितंबर को एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी कि आने वाले त्योहारी सीजन और कोरोना की वजह से आवाजाही के साधन सीमित होने, शादी का मौसम आने और अकैडमिक गतिविधि बरकार रखने के तहत हमने फैसला किया है कि मीट यूजर्स को अगले साल यानी 31 मार्च 2021 तक के लिए फ्री में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. 



कोई भी यूजर GMAIL अकाउंट के जरिये मीट सर्विस बिना किसी रुकावट के इस्तेमाल कर सकता है. इस बीच जेहन में एक सवाल आता है कि यह टेक्नॉलजी कंपनी गूगल की दरियादिली है या कोई बिजनेस स्ट्रैटजी, जिसके तहत वह लोगों को फ्री में मीट यूज करने की छूट दे रही है ? 



हालांकि, Google ने वैसे मीट यूजर्स के लिए कुछ सुविधाएं सीमित करने की भी घोषणा की है, जो G Suite और एजुकेशन कस्टमर्स के लिए G Suite के तहत फ्री में 250 पार्टिसिपेंट्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या एक लाख लोगों के साथ एक ही डोमेन के जरिये लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा उठा रहे थे. ऐसे यूजर्स अब अडवांस गूगल मीट के कुछ फीचर्स का लाभ नहीं उठा पाएंगे. पहले वे मीटिंग्स रिकॉर्डिंग डेटा गूगल ड्राइव मेंआसानी से सेव कर लेते थे, लेकिन अब वे फ्री में इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे.



हालांकि, सामान्य लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि वे सीमित पार्टिसिपेंट्स के साथ Google मीट पर मीटिंग्स करते हैं. लेकिन आने वाले समय में स्कूल और कॉलेज प्रशासन को कुछ निश्चित राशि गूगल को इस सर्विस के लिए पे करना होगा. GOOGLE ने जी सुईट और जी सुईट इंटरप्राइजेज यूजर्स को हाल के दिनों में कई सुविधाएं दी हैं, जिनमें नॉइज कैंसलेशन फंक्शन भी है दोस्तों. 


READ ALSO

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे