Google का 22 वा जन्मदिन आज – जानते है Google की कुछ रोचक बाते

दोस्तों जैसा की हम जानते है की Google से नाता हमारा सबेरे से लेकर शाम तक रहता है. आज हम इसी Google के बारे मे जानने वाले है और Google के लिए ये बहोत खास दिन है चलिए जानते है दोस्तों. 




Google को आज यानि 27 सितंबर को अपना 22वां जन्मदिन मना रहा है. हालांकि Google 4 सितंबर को लांच हुआ था. GOOGLE  के जन्मदिन के खास मौके पर हर साल COMPANY एक खास डूडल बनाती है.



इस बार भी कंपनी ने एक वीडियो डूडल बनाया है जो वाकई शानदार है दोस्तों. आज के डूडल में google के सामने केक और गिफ्ट रखे हुए है. वैसे आप में से अधिकतर लोग Google का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि हम आपसे पूछें कि आप Google के रोचक बातो के बारे में जानते है तो शायद आपका जवाब ना में हो,  खैर चलिए Google के 22वें जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको गूगल के कुछ शानदार ट्रिक्स और कार्यप्रणाली के बारे बताने वाले है.


Google का स्मार्ट वर्क  

1- Festivus 

Google मे Festivus सर्च करने पर आपके लैपटॉप या फिर स्क्रीन की बाई ओर एल्युमीनियम का एक लंबासा पोल दिखेगा दोस्तों जो आमतौर पर Google नहीं दिखाई देता दोस्तों. 


2- Zerg Rush 

GOOGLE  में Zerg Rush सर्च करने पर स्क्रीन पर कई रंगों की रिंग्स एक साथ ऊपर से नीचे की ओर गिरेंगी और धीरे-धीरे आपकी स्क्रीन पर जो भी लिखा होगा वह डिलीट होता जाएगा, हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इससे आपके फोन पर कोई असर नहीं पड़ेगा दोस्तों. 


3 – बैरल रोल ( Barrel Roll )

सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप में Google ओपन करें और फिर barrel roll टाइप करके सर्च करें, इसके बाद आपकी स्क्रीन एक बार पूरी तरह से 360 डिग्री घूम जाएगी दोस्तों. यदि आप barrel roll के बाद 2 लिखकर सर्च करेंगे तो स्क्रीन दो बार घूमेगी ये काफ़ी मजेदार है. 


Google का खोजकर्ता 

लेरी पेज ( Larry page) और सर्गे ब्रिन Google के मालिक है. हालांकि Larry Page का गूगल में मालिकाना हक ज्यादा है. इसके साथ ही साथ लेरी पेज ( Larry page ) गूगल की Parent company अल्फाबेट (Alphabet) के CEO भी  है.  जबकि Google  के CEO भारतीय मूल के सुंदर पिचाई है दोस्तों. 


Google  का मुख्यालय 

गूगल अमेरिका (US) की कंपनी है दोस्तों इसका मुख्यालय (HQ) अमेरिका के California शहर में है.


कैसे करता है Google काम ?  

GOOGLE  सर्च इंजन बैकलिंक के सहारे काम करता है इसलिए google के founders ने पहले इसका नाम BackRub रखा था लेकिन फिर बाद में उन्होंने इसे बदल दिया. इसके बाद उन्होंने बैकरब का नाम Googol रखना चाहा (गणित में 100 की घाट 100 की संख्या को गूगोल कहा जाता है) लेकिन गलती से यह Googol की जगह Google हो गया दोस्तों और इंटरनेट की दुनिया के सबसे पॉपुलर नाम का जन्म हो गया. 


कैसे की Google ने शुरवात 

GOOGLE का पहला ऑफिस एक Motor Garage था, जो कि Santa Margartia Avenue Menlo Park में बना हुआ था. शायद आप न जानते हैं कि ये गैराज और किसी ना नहीं बल्कि Youtube की वर्तमान CEO सुजान वॉचसीसकी का था. सुसान गूगल की पहली मार्केटिंग मैनेजर भी थी.


GOOGLE को Gmail बनाने का ख्याल भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने दिया था. इसके बाद गूगल ने जीमेल को बनाकर 1 April 2004 को April Fool Day के दिन लॉन्च कर दिया. पहले-पहल तो कई लोगों को लगा कि यह गूगल की तरफ से किया गया मजाक है लेकिन बाद में उन्हें विश्वास हो गया था. 



READ ALSO


अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे