Android – एंड्राइड ने किए ये बदलाव जानकर आप हो जाएंगे दंग – अब आपका स्मार्ट phone एडवांस

दोस्तों जैसा की हम जानते है एंड्राइड दिन बदिन नये नये बदलाव लाती रही है इसी के साथ आपको उसी के बारे मे जानकारी बताने वाले है दोस्तों, एंड्राइड ने नये बदलाव किए है जो आज हम जानने वाले है दोस्तों इस बार एंड्राइड ने अपनी परंपरा तोड़ते हुए Operating सिस्टम OS का नाम किसी मीठी चीज पर नही बल्कि एंड्राइड 10 पर रखा है दोस्तों, इस बदलाव से आपका स्मार्ट phone मे बहोत बदलाव होने वाले है दोस्तों. 


Google ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q के ऑफिशियल नाम का ऐलान कर दिया है. इस बार गूगल ने अपनी परंपरा को तोड़ते हुए अपने OS (operating system) का नाम किसी मीठी चीज़ पर नहीं बल्कि ‘Android 10’ रखा है. इस नए OS के कई डेवलपर्स तक पहुंचने और बीटा वर्जन (Beta version) पर टेस्टिंग के बाद, इसके कुछ फीचर्स के बारे में पता चल गया है.आइए जानते हैं नए फीचर्स से कैसे बदल जाएगा आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन.


एंड्राइड के ये है नये फीचर्स 


Foldable Phone UI (फोल्डेबल phone UI)

गूगल ने पिछले सास ऐलान किया था कि  Android 10  फोल्डेबल स्क्रीन के लिए अलग से UI सपोर्ट करेगा. डुअल डिस्प्ले के हिसाब से UI एलिमेंट अपने आप बदल जाएंगे.


Colorful themes ( कलरफुल थीम्स )

एंड्रॉयड 10 आने के बाद आपके स्मार्टफोन की थीम्स को बदला जा सकेगा. कलरफुल थीम्स के साथ UI (यूज़र इंटरफेस) में भी चेंज मिलेगा.


Dark Mode ( डार्क मोड़ )

इस फीचर को पहले पब्लिक बीटा के साथ रिलीज़ किया गया था और इसके बारे में IO डेवलपर कॉन्फ्रेंस में भी कंफर्म किया गया था. स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 10 के आने पर आप अपनी मर्जी के मुताबिक डार्क मोड को इनेबल (enable) कर पाएंगे, जिसके चलते आपके फोन की बैटरी क्षमता बढ़ जाएगी दोस्तों. 


Wifi ( वाई फै )

आपके स्मार्टफोन में OS के लेटेस्ट वर्जन Android 10 के आने के बाद आप बिना पासवर्ड के भी Wifi कनेक्ट कर सकेंगे. यानी कि कनेक्ट करने के लिए यूज़र को बार-बार पासवर्ड टाइप नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए सिर्फ उन्हें क्यूआर कोड(QR Code) स्कैन करना होगा दोस्तों. 


Third Party Apps कैमरा 

थर्ड पार्टी ऐप्स से फोटो क्लिक करने पर एंड्रॉयड 10 यूज़र को बेहतरीन फोटो क्वालिटी प्रदान करेगा. नए OS से यूज़र डेप्थ कंट्रोल कर सकते हैं, बोकेह को कम और ज्यादा यानी अपने अनुसार सेट कर सकते हैं.


Audio-Video फॉर्मेट 

एंड्रॉयड के नए वर्जन में ओपन सोर्स विडियो codec AV1 को सपॉर्ट करेगा. इसका मतलब स्मार्टफोन्स पर हाई-क्वालिटी विडियो कॉन्टेंट और वीडियो को कई तरह के फॉरमैट में देखा जा सकता है.


Alert Option ( अलर्ट ऑप्शन )

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में  किसी भी ऐप को कुछ देर तक टैप करने से नोटिफिकेशंस ब्लॉक करने जैसे जरूरी ऑप्शंस दिखेंगे.


लोकेशन ( Location )

एंड्रॉयड 10 में गूगल ने यूज़र्स की प्राइवेसी को खास ध्यान रखते हुए लोकेशन फीचर में बदलाव किया है. लोकेशन को ऑन और ऑफ करने के अलावा इसमें तीसरा ऑप्शन दिया जाएगा. इस तीसरे ऑप्शन से यूज़र्स सेट कर सकेंगे कि लोकेशन तभी इस्तेमाल हो जब ऐप यूज़ हो रही हो या एक्टिव हो.


Fast Share ( फ़ास्ट शेयर )

गूगल एक ऐसा नया फीचर ला रहा है, जिससे यूज़र्स किसी भी फाइल को आसानी से शेयर कर पाएंगे. इस फीचर को ‘Fast Share’ का नाम दिया गया है.


Desktop Mode ( डेस्कटॉप मोड )

एंड्रॉयड क्यू बीटा 10  आने की बाद आप अपने फोन को डेस्कटॉप से कनेक्ट कर पाएंगे. हालांकि, इस बारे में अभी ज्यादा कोई जानकारी नहीं आई है, मगर इस फीचर से यूज़र्स बहुत सहुलियत हो जाएगी.


Battery Indicator ( बैटरी इंडिकेटर )

फिलहाल हमारे पास जो भी फोन आ रहे हैं उसमें बैटरी का पर्सेंटेज (%) बताता है, लेकिन एंड्रॉयड 10 आने के बाद आप यह जान सकेंगे कि आपके फोन की बैटरी कितने देर तक चलेगी. उदाहरण के तौर OS आपको टेक्स्ट दिखाएगा, जिसपर लिखा होगा ‘Until 1pm’. यानी कि 1 बजे तक बैटरी चलेगी.

Read Also : 

° Whats एप्प की सेटिंग जो आप नही जानते कर लीजिये 

° Top 5 इलेक्ट्रिक कार्स india जाने डिटेल्स 

° Corona हेलो Tune से है परेशान ऐसे करें बंद 


अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे 

हिन्दी Make Me