Affiliate Marketing Kya Hai ? इससे पैसे कैसे कमाए ? Affiliate Marketing in hindi ? Affiliate Marketing amazon

AFFILIATE MARKETING कैसे करें  | AFFILIATE MARKETING करने के फायदे क्यों करें ?  


दोस्तों जैसा की हम जानते है आजकल Online से पैसे कमाने मे काफ़ी बदलाव दिख राहा है और इससे एक बहोत बड़ी कमाई काफ़ी लोग करते आ रहे पर जिनको जानकारी नही की Affiliate Marketing आखिर है क्या ?  Affiliate Marketing कैसे करें 2020. तो दोस्तों मैंने आपके लिए यह जानकारी जुटाकर लायी है ताकि आप भी अपनी स्किल का उपयोग कर बहोत सारे पैसे कमा सके तो चलिए दोस्तों जानते है इसे विस्तार मे. 


दोस्तों मे आपको यहाँ ना कोई एप्प के बारे मे या शेयर कर 10, 12 रुपये कमाने के बारे मे नही बात कर राहा हु मे यहाँ Affiliate Marketing करके आप लाखो रुपये कमा सकते हो दोस्तों हम इसे आज सरल रूप से समझाने के लिए यह आर्टिकल लाये है अगर आपको सच मे online पैसे कमाने है तो यह प्लेटफार्म आपको उस तक पहुंचाने वाली है दोस्तों. 


Affiliate Marketing क्या है ?  

दोस्तों जैसा की हम जानते है की Online सामान बेचने वाली कंपनीया काफ़ी बढ़ चुकी है जिसमे amazon, flipkart, snapdeal, ebay इत्यादी कंपनियां काम करती आ रही है. Affiliate Marketing करनी हो तो हम उदाहरण के तौर पर समझते है, समझो amazon online सामान बेचने वाली कंपनी है आपको यहाँ Affiliate अकाउंट बनाना पडता है और amazon पर के product आपको बेचने पड़ते है और जब आप उनके product बेचते है तब आपको amazon उस product से कुछ % कमीशन के तौर पर आपको देता है. इसी प्रक्रिया को Affiliate marketing कहाँ जाता है दोस्तों. 


दोस्तों जैसा की हम जानते है आज कल online का दौर काफ़ी बढ़ चूका है और कंपनी भी चाहती है की उनके product और कंपनी का एडवरटाइजिंग हो इसलिए ये प्रोग्राम चलाया जाता है दोस्तों. 


Affiliate Marketing करें कैसे ?  


आपको कौनसी भी एक कंपनी के साथ जुडना होता है चाहे वो amazon, flipkart, snapdeal, ebay इत्यादी कौनसी भी कंपनी क्यों ना हो आपको वहाँ अपना Affiliate अकाउंट खोलना पडता है और वहाँ से कंपनी आपको उस product की लिंक देता है और वही से आपको कमीशन भी मिलता है. 


उदाहरण के तौर पर समझे, आप एक सेल्स मैन है और आपको कंपनी product देती है आपने उस product को बेचकर कंपनी कमीशन देती है ऐसा नही की आप दिन मे एक ही product बेचते हो online के माध्यम से लोग रोज़ के हजारों product बेचते है यह अपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर जो Ads के तौर पर दीखते है वो Affiliate marketing ही है दोस्तों. 


Affiliate Marketing के लिए ये होना जरुरी | Affiliate Marketing हम कैसे शुरू करें


दोस्तों हमने तो जान लिया Affiliate Marketing होती क्या है अब सवाल आता है इसके लिए क्या जरुरी है दोस्तों आपके पास

* Blog 
* Facebook Group 
* Whats App 
* Telegram Group 

 फेसबुक ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप इनमे से कौनसे भी एक माध्यम से आप Affiliate Marketing कर सकते है. 


1 ) Blogs क्या है ?  

Blog एक ऐसा माध्यम है जिससे लाखो लोग marketing करके बहोत पैसा कमाते है. Blogs यानी आपको google पर जाकर उसपर अकाउंट बनाना पडता है और इसके माध्यम से आपको अपना एक विषय चुनकर जैसे Marketing नाम दे कर चाहे आपको जो सही लगे आप अपने product को लोगो तक पंहुचा सकते है ये है लिंक Blogger यहाँ click कर आप अपना अकाउंट बना सकते है. इसकी जानकारी और चाहिए तो आप You Tube के माध्यम से ले सकते है. 


2) You Tube channel पर कैसे करें 

दोस्तों जैसा की हम जानते है आज कल You Tube का सबसे ज्यादा लोग उपयोग करते है अगर आप जानना चाहते है की YOU TUBE चैनल कैसे बनाये तो यहाँ click करें. 

आप यहाँ अपना विडिओ बनाकर या फिर ऑफ स्क्रीन सिर्फ लोगो को जानकारी देकर अपने product की लिंक डिस्क्रिप्शन बॉक्स मे डालकर यहाँ से भी marketing कर सकते है दोस्तों. 


3) Facebook Group पर क्यों 

ये सबसे अच्छा तरीका आपको साबित हो सकता है दोस्तों यहाँ आप अपना group बना लीजिये और लोगो को जोड़ते रहिये यहाँ आप अपने affiliate अकाउंट बनाकर product बेच सकते इससे आपको बहोत अच्छा फायदा देखने को मिलेगा दोस्तों. 


4) whats App के माध्यम से कैसे 

यहाँ पर आप एक Group बना ले और अपने product की लिंक छोड़ दे जिसको भी उस product मे दिलचस्पी ना हो अगर वो amazon पर जाकर दूसरा सामान खरीदता है तब भी आपको कमिशन मिलता है दोस्तों यह आपको ज्यादा फायदेमंद रहेगा. 


5) Telegram Group से कैसे ? 

इस group से आप वाहट्स एप्प से बहोत लोग जोड़ सकते है इसलिए टेलीग्राम का यह माध्यम आपके लिए बहोत फायदेमंद साबित रहेगा. 

Read Also ( और पढ़े ) 





Affiliate Marketing कुछ सुझाव और फायदे 


* दोस्तों Affilite Marketing से आप अपने बैंक अकाउंट को जोड़कर आपके अकाउंट मे अपनी राशि आसानी से पा सकते है. 

* Affiliate Marketing मे कोई भी ज्वाइन कर सकता है उसके लिए ऐसे कोई पॉलिसी नही है इसे कोई भी कर सकता है. 


* Affiliate Marketing मे आपको एक फायदा यह की ऐसा नही है की जो product की लिंक आपको दी जाती है खरीददार वही product खरीदे अगर वो अपने affiliate लिंक से amazon मे या फिर जो भी aapaka अकाउंट है उसमे जाकर अगर वो दूसरा सामान खरीदता है तो उससे भी हमें कमीशन मिलता है दोस्तों. 

* Affiliate Marketing के लिए आपके पास Blog या facebook पेज ( मतलब group का link होना जरुरी ) 

तो दोस्तों मे उम्मीद करता हु आपको Affiliate Marketing क्या होती है ये समझ आया होंगा मे आशा करता हु की आप इससे online कमाई अच्छे से करेंगे. 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे