सुनील गावस्कर की कुछ यादें – लिटिल मास्टर जिनके अभी तक नहीं टूटे ये रिकॉर्ड

दोस्तों जैसा की हम जानते है की भारत मे क्रिकेट के फैन्स हर घर घर मे दिखाई देते है और क्रिकेट के खिलाडी को भगवान का दर्जा तक दिया जाता है ऐसा हो क्यों ना कुछ खिलाडी अपनी छाप लोगो के दिल मे छोड़ जाते है जी हा आज हम ऐसे ही एक खिलाडी के बारे जानने वाले है दोस्तों जिनका नाम है सुनील गावस्कर चलिए जानते संक्षिप्त मे. 





सुनील गावस्कर की कुछ यादें 

सुनील मनोहर गावस्कर का जन्म 10 जुलै 1939 को मुंबई मे हुवा पिता का नाम मनोहर गावस्कर और माँ का नाम मीनल गावस्कर और पत्नी मार्शनील गावस्कर,  सुनील गावस्कर बचपन से ही एक अच्छे क्रिकेटर थे और कॉलेज के दौर मे उन्होने ज़्यदा ध्यान क्रिकेट पर दिया करते थे. कॉलेज के दिनों से उनको लोग क्रिकेट से पहचानने लगे थे वे सबसे सफल बल्लेबाज के तौर पर माने जाते थे. सन 1971 मे वेस्ट इंडीस के ऐतिहासिक दौरे के लिए टेस्ट टीम मे चुना गया था. वे अकेले ऐसे खिलाडी है जिन्होने वेस्ट इंडीस के खिलाफ 27 टेस्ट मैच मे 2739 रन और इंग्लैंड के विरुद्ध 38 टेस्ट मे 2483 रन और पाकिस्तान की विरुद्ध 24 टेस्ट मे 2089 रन और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 20 टेस्ट मे 1550 रन बनाये है. 


सुनील गावस्कर का क्रिकेट मे एक अद्भुत प्रदर्शन राहा है दोस्तों वो एक विश्व के बल्ले बाजो मे से एक गिने जाते है उन्होने 34 शतक बनाकर ब्रेन का रिकॉर्ड तोड़ा है उन्होने 10,000 रन बनाये है दोस्तों जो किसी बल्लेबाज़ से बनाये गए सबसे ज्यादा रन है दोस्तों. वे विश्व के पहले ऐसे क्रिकेटर है जिन्होने एक क्रिकेट वर्ष मे तीन बार एक हजार रन बनाये है दोस्तों ये मामूली सी बात नयी है. 


सुनील गावस्कर के नतृत्व मे काफ़ी ट्राफी आपने नाम की है उन्होने 125 टेस्ट मैच आपने जीवन मे खेली है एक बात आपको बताना चाहता हु उनके कही रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटे है दोस्तों क्युकि उस वक्त के मुकाबले आज काल सब सुविधाएं है उस वक्त ना पैड ठीक से होता था ना हेलमेट और ग्राउंड की लम्बाई भी बहोत बड़ी होती थी अब आप जान चुके होंगे की गावस्कर को आज भी लोग क्यों इतना चाहते है. 


दोस्तों आज उनको याद कर हमें गर्व की अनुभूति होती है की ऐसे माहान खिलाडी जिन्होने अपने देश के प्रति इतना बडा योगदान दिया ये उनकी छोटीसी यादें आपको पसंद आयी होंगी. 


तो दोस्तों हम अब जान चुके है सुनील गावस्कर को लिटिल मास्टर क्यों कहाँ जाता है. 


Read Also

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे