राहुल तेवतिया की काहानी – जिन्होने IPL मे मचा डाली धूम

दोस्तों जैसा की आप जानते है की हर दिन IPL मैच हो रही है और हर एक दिन रोमांचक मैच देखने को मिल रही है. इसमे हर साल नये नये खिलाडी उभरकर आते है दोस्तों आज हम बात करने वाले है राहुल तेवतिया की जिन्होने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से बल्लेबाजी कर काफ़ी शानदार पहचान पा ली है. आज सारे देश विदेश मे राहुल तेवतिया की बात सुनाई दे रही है, चलिए दोस्तों आज हम उनके बारे मे विस्तार से जानते है. 






राहुल तेवतिया तेवतिया की काहानी की शुरवात होती है 20 May 1993 उनका हरियाणा के फरीदाबाद के छोटेसे गाव से आते है जहाँ वो रहते थे वहाँ क्रिकेट इतना पपॉपूलर नाही था. वहाँ ओलम्पिक गेम्स ही चलते थे वहाँ क्रिकेट को इतनी लोकप्रियता नाही थी. राहुल तेवतिया किसान परिवार से आते है और हरियाणा मे खेल के काफ़ी महत्त्व दिया जाता है और राहुल के घर के लोग भी यही चाहते थे. हरियाणा मे क्रिकेट के लिए इतनी चाह नाही थी पर राहुल क्रिकेट को चुना और आगे बढ़ने का फैसला किया. 



राहुल बचपन से छक्के मारने मे माहीर थे वो जहाँ भी गाव गाव खेलने जाते तो छक्कों की बरसात कर देते थे ऐसे ही उनकी पहलेसे पहचान रही है. इसके साथ ही वो बॉलिंग भी किया करते थे और धीरे धीरे इसमे माहीर बनाते चले गए इसके बाद उनको घर वालो ने कभी नाही रोका उनके पैशन को फॉलो करने दिया. राहु इस वक्त 24 साल के है और उनका करियर 17 साल के वक्त ही चालू हो चूका था. 



राहुल तेवतिया रणजी ट्रॉफी और IPL

राहुल तेवतिया का पहली रणजी ट्रॉफी 2013 – 14 मे चालू हुई इस वक्त से उन्होने कभी पिछे मुडके नहीं देखा इसके बाद तीन साल के बाद ही उनको IPL मे जगह मिल गई दिल्ली के साथ वो 3 करोड़ मे खेल चुके ही और इस साल राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे है और उन्होने काफ़ी शानदार पारी खेल अपने तरफ लोगो का ध्यान खींच लिया उन्होने उस गेंदबाज के विरुद्ध 5 छक्के जडे जो इंटरनेशनल क्रिकेट के बड़े बॉलर है जिनका नाम है कॉट्रेल. टीम का भरोसा उनपर काम हुवा दोस्तों और आज सारे देश मे उनकी चर्चा चल रही है. 



राहुल तेवतिया 2020 IPL

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 में रविवार को शारजाह Sharjah Cricket स्टेडियम के मैदान पर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने जब 223 का स्कोर बनाया और Rajasthan Royals को आखिरी पांच ओवर में 84 रनों की जरूरत थी तो लग रहा था कि मैच राजस्थान के हाथ से गया. हालांकि ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के अगले ओवर में संजू सैमसन (Sanju Samson) ने तीन छक्के लगाए लेकिन मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने सैमसन को आउट कर राजस्थान की उम्मीदों पर ब्रेक लगा दिया.



पिंच हिटिंग के लिए भेजे गए Rahul गेंद को हिट नहीं कर पा रहे थे. लेकिन एक बार जब गेंद उनके बल्ले पर आना शुरू हुई तो फिर कमाल ही हो गया दोस्तों. अगली 12 गेंद पर तेवतिया ने 6.0.2.1.6.6.6.6.0.6.6.W का स्कोर बनाया दोस्तों. 



राहुल तेवतिया ने मैच के बाद कहाँ 

अब मुझे अच्छा लग रहा है.वे सबसे खराब 20 गेंदें थी जिनका मैंने सामना किया, उन्होंने कहा, ‘मैं नेट्स में गेंदों को अच्छा हिट कर रहा था, तो मुझे खुद पर यकीन था. मैं कोशिश करता गया. 



दोस्तों इस प्रकार उनका ये IPL का सफर आगे तक उनको बहोत कुछ हासिल कर देने वाला है उम्मीद करता हु ये काहानी आपको पसंद आयी हो. 


READ ALSO 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे