ब्लूटूथ अटैक से सावधान – ये बरते सावधानी जल्द जाने

दोस्तों हम हर दिन आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी लाते रहते है दोस्तों ऐसे ही आज आपके प्राइवेसी के लिए आपके लिए ये जानकारी जुटाई है दोस्तों चलिए जानते है. Smart Phone Hack kaise huwa 


दोस्तों आज कल हमारे जीवन का स्मार्ट phone बहोत महत्वपूर्ण राहा है सुबह से लेकर शाम तक हमारे सारे काम एक स्मार्ट phone करता है और इसे उतनाही सुरक्षित रखना कारगर रहता है. आप यह नहीं समझे की आपके पास आपका स्मार्ट phone है तो आप सुरक्षित है. आजकल हैकर बहोत सारे माध्यम से अटैक कर अपनी पूरी जानकारी बैंक, विडिओ सब लेकर भाग जाते है. हमकों कुछ हाथ नहीं लगता इसी को बेहतर सुरक्षित करने के लिए ये हमने आपके लिए सुझाव लाया है दोस्तों चलिए जानते है. 

Blutooth se kaise ho raha hack smart Phone 


ब्लूटूथ, स्मार्टफोन्स से लेकर ऑडियो डिवाइसेज और गैजेट्स का हिस्सा बन चुका है, लेकिन यह अटैक की वजह भी बन सकता है दोस्तों, डिवाइसेज के बीच डेटा ट्रांसफर के इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लूटूथ लाखों डिवाइसेज के लिए खतरा लेकर आया है. यह बात CNET की लेटेस्ट रिपोर्ट में सामने आई है. डेटा ट्रांसफर टेक्नॉलजी से जुड़े ऑर्गनाइजेशन ने BLURtoth के बारे में बताया है, जिसकी वजह से ढेरों स्मार्ट डिवाइसेज को नुकसान पहुंच रहा है दोस्तों. 



रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लूटूथ की एक कमी के चलते अटैकर्स आसानी से दो ब्लूटूथ डिवाइसेज के बीच इस्तेमाल होने वाली सिक्यॉरिटी-की को ऐक्सेस कर सकते हैं. ऐसा करने के बाद अटैकर किसी भी ब्लूटूथ डिवाइस को विक्टिम के डिवाइस से कनेक्ट कर उसे नुकसान पहुंचा सकता है. यह इश्यू क्रॉस-ट्रांसपोर्ट की डेरिवेशन (CTKD) की ओर से रिपोर्ट किया गया. दो डिवाइसेज के बीच ऑथेंटिकेशन-की सेटअप करने वाला कंपोनेंट इसके लिए जिम्मेदार है दोस्तों. 


क्या करें ?  क्या न करें  ?  


खतरनाक अटैक का रिस्क जिन डिवाइसेज पर है, रिपोर्ट के मुताबिक वे Bluetooth 4.0 और 5.0 वाले डिवाइसेज हैं. इसके बाद 5.1 स्टैंडर्ड में बिल्ट-इन सेफ्टी मकैनिज्म दिया गया है, जो इस खामी को दूर कर देता है. हालांकि, चिंता की बात यह है कि मैन्युफैक्चरर्स की ओर से अब तक यूजर्स को इस बारे में इन्फॉर्म नहीं किया गया है. इस खामी को फिक्स करने के लिए डिवाइसेज को जल्द से जल्द पैच अपडेट दिया जाना चाहिए, ऐसे में अपने डिवाइसेज को अपडेट करते रहना बेहतर होगा दोस्तों. 


दोस्तों अपना स्मार्ट phone का Gmail कभी किसी लैपटॉप, कंप्यूटर या अन्य किसी जगह log In ना करें. अगर आपको कोई mail आया हो तो कौनसा भी mail खोले नहीं पहली उसकी संस्था देखे नहीं तो हैकर आपको कंपनी जैसे mail भेज कर आपका स्मार्ट phone हैक कर सकता है दोस्तों. 


दोस्तों आपको बहोतसे ऐसे link आते है की आपको mobile मिलेगा और वो आपकी सब जानकारी जुटा लेते है इसके माध्यम से आपकी बैंक डिटेल्स निकालते है और आप सोचते रहते है ये कैसे हुवा तो दोस्तों आप कभी भी ऐसे link पर क्लिक ना करें. 


दोस्तों आजकल फेक कॉल की भरमार चालू है लोग  आपको कॉल कर आपकी बैंक की जानकारी जुटाती है और बैं से पैसे निकाल लेते है दोस्तों आप यह बात ध्यान रखे की कोई भी बैंक आपको कॉल कर ऐसे जानकारी नहीं जुटाती है. 



दोस्तों उम्मीद करता हु की आप सतर्क रहे अपने परिवार फ़्रैंड मे ये जानकारी पंहुचा दे ताकि सभी सेफ रहे. 

Read Also : 







अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे