पहले मैच मे धोनी का कमाल – किया ये रिकॉर्ड पूरा

दोस्तों जैसा की हम जानते है कल ही ipl की पहली मैच हई है दोस्तों. Indian premier लीग के 13वें सीजन का आगाज शनिवार को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टक्कर से हुआ है. इस मैच में सबकी नज़रें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर थीं, क्योंकि क्रिकेट की दुनिया का यह दिग्गज खिलाड़ी 437 दिन के बाद मैदान पर वापसी कर रहा था. धोनी ने क्रिकेट के मैदान पर वापसी के इस मौके को बेहद ही खास बना लिया और वह इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 100 मैचों में जीत दिलाने वाले कप्तान बन गए दोस्तों.





जैसा की आप जानते है धोनी का सिर्फ मैदान मे होना ही कारगर साबित होता उनकी जो कार्य शैली है वो लोगो को बहोत लुभाती है. 

Indian premier लीग  के इतिहास में धोनी अकेले ऐसे कप्तान हैं. जिनकी अगुवाई में कोई टीम 100 मैच जीतने में कामयाब रही है दोस्तों. धोनी ने 161 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई की है जिनमें से उन्हें 100 में जीत मिली है, जबकि 60 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. CSK के कप्तान के तौर पर धोनी का विनिंग 60% से ज्यादा का है और इस मामले में भी वह IPL के दूसरे कप्तानों से आगे है दोस्तों. 



धोनी के 100 कैच पुरे 

DHONI ने 13वें सीजन के पहले मैच में IPL में 100 कैच लेने वाले खिलाड़ी भी बने. धोनी ने विकेट के पीछे दो कैच पकड़े. धोनी ने 100 में से 95 कैच विकेटकीपर के रूप में पकड़े हैं. इसके अलावा वह T-20 क्रिकेट में 250 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर भी बन गए है दोस्तों. 



धोनी के कुछ पुराने रिकॉर्ड 

* Only captain to win all ICC ट्रोफिस

इतिहास के एकमात्र ऐसे कप्तान है जिन्होने ICC के तीनो ट्रॉफी को जीता है.

* Most 100s at No. 7 पोजीशन 


इसका मतलब क्रिकेट मै न. 7 के पोजीशन मै सबसे ज्यादा शतक लगने का रिकॉर्ड बनाया है. dhoni एक    मात्र ऐसे प्लेयर है जिन्होने न. 7 postion पर लगाए दो शतक.

* On Y player to won the WC with a six 

क्रिकेट के इतिहास मै वर्ल्ड कप को एक सिक्स के साथ जिताने वाले एकमात्र धोनी है.

 * most matches as a captain
 
आंतरराष्ट्रीय टीम मै बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड धोनी के नाम दर्ज है. उन्होने आंतररष्ट्रीय क्रिकेट मै 332 मैच मै कप्तानी की है.

* Fastest to become no.1 ODI प्लेयर 
One डे क्रिकेट के इतिहास मै सबसे तेज न. 1 के पोजीशन पर पहुंचने वाले धोनी सबसे पहलेखिलाडी  है. उन्होने अपनी डेब्यू के 42 परियो के बाद ही ICC one डे रैंकिंग मै नंबर one खिलाडी बन गए थे धोनी.

* Most Toss Win in T20 as कप्तान 

सबसे ज्यादा टॉस जिताने का रिकॉर्ड T20 मै. 

* most expansive bat in cricket in history 

क्रिकेट के इतिहास मै सबसे ज्यादा मेहंगी बैट रखने का रिकॉर्ड एकमेव धोनी. साल 2011 मै जो वर्ल्ड कप मैच हुवा था धोनी ने जिस बल्ले से वर्ल्ड कप लाया था वह बैट बहोत मेहंगी बेचीं गई थी.



Read Also 





अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे