आज राष्ट्रीय कन्या दिन

दोस्तों जैसा की हम जानते है की हर साल राष्ट्रीय कन्या ( National Daughter’s Day )  27 सितम्बर को मनाया जाता है. विश्व मे जागतिक कन्या दिवस 11 अक्टूबर को मनाया जाता है. कन्या के अस्तित्व का अपने समाज मे जागरूकता के लिए यह दिन खास है,  दोस्तों आज हम इसी दिन के बारे मे बात करने वाले है. 





राष्ट्रीय कन्या दिन यानी वो माँ, वो बच्ची, वो बहन जो हमें इस नये युग मे जीने का अधिकार देने वाली हमारी लड़की हमारी माँ का जितना भी शुक्रगुजार रहे उतना कम ही पडता है दोस्तों. जैसे की आप जानते है की आज कल लड़कियों का भेदभाव करना थोड़ा बढ़ सा गया है. पता नहीं वो क्यों नहीं समझ पाते की लड़की वो वही है, जिन्होने हमें जीने का अधिकार दिया है. इस युग मे रहने का अधिकार दिया है, स्त्री भ्रूण हत्या के बारे मे अगर हम देखे तो दिन बदिन केसेस बढ़ते दिखाई दे रहे है. 


दोस्तों हमें इसे रोकना है हमारे लिए, हमारे आने वाले समाज के लिए एक बेहतर कल उनको हमें देना है और ये काम करने का अधिकार हमें हमारे घर से अपने माँ को देख कर करना है दोस्तों. जागरूकता फैलाना हमारा काम रहना चाहिए आप ऐसा मत सोचिये की एक आदमी को हम कन्या का महत्व और माँ का महत्व समझाये तो क्या होंगा यही क्रांति की शुरवात होती है. ऐसे ही छोटे छोटे बीज अगर हम बोते चले जाये तो एक दिन ये विशाल पेड़ की तरह जन्म लेता है इसके हक़दार आप कहलाते है दोस्तों. 


माँ एक ऐसा शब्द है जिसे दुनिया की कौनसी भी ताकत रोक नहीं सकती वो हमारी जननी है, माता है क्या हम स्त्री भ्रूण हत्या जैसे पाप कर हमारी खुद की माँ को दुखी नहीं कर रहे है, इसलिए हमें ये कदम उठाना पड़ेगा दोस्तों. ऐसा कहकर नहीं चलने वाला की हमारा सब ठीक है बस, जागरूकता फैलाना ये हमारा कर्म और कर्तव्य के रूप मे काम करता है और अपने माँ के प्रति और एक कन्या के प्रति आपके प्रेम को दिखाता है दोस्तों. 


तो हमें इस दिन से ही यह ठान लेना जरुरी है हमारे आस पास अगर कोई लोग कन्या को यानी हमारे माँ के प्रति उनकी भावना अगर लीन होती जा रही हो, तो उनको आप बताओ “आप आज इस युग मे हो, क्योंकी आपकी माँ ने अगर जन्म नहीं दिया होता तो आप यहाँ नहीं होते” दोस्तों इसका महत्त्व हमें लोगो तक पहुँचाना है. एक लड़की एक माँ का रूप होती है दोस्तों. 


दोस्तों उम्मीद करता हु हमारा ये छोटासा लेख आपको पसंद आया हो तो आप इसे लोगो तक पोहचाकर आप इसके माध्यम से भी जागरूकता फैलाने का काम कर सकते है दोस्तों. 


Write By Saavn kale

Read Also 


अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे