Suresh Raina – Mr. IPL – कई दिक्कतों का किया सामना और बन गए बेस्ट क्रिकेटर

अनुक्रम 

* Suresh Raina शुरवाती जीवन सफर 
* Suresh Raina अंडर -19 करियर 
* Suresh raina इंटरनेशनल क्रिकेट सफर 
* Suresh Raina IPL करियर 
* Suresh Raina निजी जीवन | रिटायरमेन्ट 


दोस्तों जैसा की हम जानते है हमारे देश मे सबसे ज्यादा क्रिकेट के प्रेमी है, हर किसीको इंडिया की चाहे कौनसी भी मैच क्यों ना हो, हम साथ मिलकर उसका आनंद उठाते है और अपने देश के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते है. तो दोस्तों आज हम हमारे भारत के एक खिलाडी के जीवन के बारे मे जानने वाले है की उनका जो सफर राहा है, वो कितना चुनौती भरा राहा है. 


Suresh Raina Biography 
Suresh Raina wife | suresh Raina Information 


हम उसे पढ़ क्या क्या सिख सकते है, ताकि हमारे जीवन मे कोई  दिक्कत आये तो हम उनके गलतियों से सिख, उसे सुधारकर आगे बढ़ सकते है. हम यही प्रयास करते है की आप लोग भी अपने जीवन मे आगे बढे, तो हम आज बात करने वाले ऐसे खिलाडी की जिनकी फील्डिंग और बैटिंग, वर्ल्ड कप लाने मे बहोत बड़ा सहयोग है, तो उनका नाम है suresh Raina तो चलिए दोस्तों जानते है. 


Suresh Raina शुरवाती जीवन सफर 

इस काहानी की शुरवात होती है 27 नवंबर 1996 उत्तर प्रदेश, मुरादनगर मे उनका जन्म हुवा. उनके पिता का नाम त्रिलोकचंद रैना है जो एक रिटायर मिलिट्री अफसर है और उनकी माँ का नाम प्रवेश रैना, इसके आलावा उनको तीन बड़े भाई है दिनेश, मुकेश और नरेश है. साथ ही उनकी एक बहन भी है जिनका नाम रेनू है. Suresh raina को बचपन से ही क्रिकेट मे काफ़ी दिलचस्पी थी और जब वह महज 14 साल के थे तभी उन्होने तय किया था की वो आगे चलकर एक क्रिकेटर बनेगे तो दोस्तों यह 14 साल के बच्चे के लिए यह सोचना तो आसान था, लेकिन इसे हकीकत मे साबित करना बहोत ही कठिन वो भी भारत जैसे देश मे जहाँ पर क्रिकेट को पूजा जाता है. पर कहाँ जाता है ना इरादा अगर मजबूत, इरादे नेक हो तो कुछ भी असंभव नही है दोस्तों ऐसे किया raina ने.

                                                     image source


Suresh Raina शुरवाती क्रिकेट सफर 

आगे चलकर अपने सपने को साकार करने मे सन 2000 को suresh raina लखनऊ के गुरुगोविंद सिंह स्पोर्ट कॉलेज मे क्रिकेट सिखने गए और वहाँ पर जाकर उन्होने जी जान लगाकर मेहनत की हालाकि उनको स्पोर्ट कॉलेज मे बहोत परेशानियों का सामना करना पड़ाथा. पर वह अपने कोच के सबसे मनपसंद थे इसीलिए दूसरे कॉलेज के बच्चे उनसे जलन की भावना रखते थे. 


उनको हर रोज़ बहोत परेशान किया जाता, कभी सुबह सुबह पानी फेक दिया जाता तो कभी उनके दूध के ग्लास मे घास डाल दिया जाता, लेकिन Raina को यही उनका कठिन समय उन्हें खेल मे मजबूत करती चली गई, उनके जगह कोई और होता तो छोड़ ही दिया होता पर Raina ने ऐसा नही किया, उन्होने खुद पर ध्यान दिया दोस्तों चाहे कोनसे भी क्षेत्र मे आप क्यों ना हो, अपने काम को लेकर हमेशा ईमानदार और खुदको मजबूत करते चलो. जैसा की raina ने यहाँ किया. आगे चलकर उनकी बैटिंग बहोत मजबूत होती चली गई जल्द ही अपनी अच्छी परफॉरमेंस की बदौलत उतर प्रदेश 16 क्रिकेट टीम मे कप्तान के तौर पर चुने गए. 


Suresh Raina अंडर -19 करियर 


लेकिन वो लोगो के नजर मे तब आने लगे जब उन्हें 15 साल की उम्र मे अंडर- 19 मे इंग्लैंड के दौरे पर उनका चयन हुवा. इसके बाद उन्होने इंडिया के अंडर – 17 टीम मे भी श्रीलंका दौरे पर भी गए suresh raina ने 2003 मे अपना रणजी डेब्यू उतर प्रदेश के लिए खेलते हुए आसाम के खिलाफ खेला जब उन्होने रणजी 2003 खेलना चालू किया तो उनकी उम्र महज 16 साल की थी. बस उन्हें अपने टैलेंट को दुनिया को दिखाने के लिए बस एक मौके की तलाश की और यह मौका मिला उनको 2004 मे जब अंडर -19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए उनका चयन हो गया.


इस वर्ल्ड कप मे उन्होने शानदार तीन हाफ सेंचुरी लगाकर अपनी काबिलियत को साबित किया और अंडर -19 वर्ल्ड कप मे उनके बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए उन्हें बॉर्डर गावस्कर स्कालरशिप मिली उसी की मदत से उन्होने ऑस्ट्रोलियन क्रिकेट अकादमी मे अड्मिशन लिया. 


Suresh raina इंटरनेशनल क्रिकेट सफर 

अपने स्किल को और भी बेहतर बनाया और फिर 2005 के उनके परफॉरमेंस को देखते हुए उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट मे जगह मिली और 29 जुलै 2008 को raina ने सिर्फ 19 साल के उम्र मे श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू किया, हालाकि उनका डेब्यू मैच उनके लिए बहोतही बुरा साबित हुवा क्यकि वो इस मैच मे एक भी रन नही बना सके और आगे उनका डोमेस्टिक क्रिकेट मे उनका परफॉर्म बहोतही शानदार राहा लेकिन इंटरनेशनल खेलते समय वो फ़ैल हो जाते इसी तरह कई बार मौका देने पर 2006 मे उनको बाहर का रास्ता दिखाया गया. 


Suresh Raina IPL करियर 


लेकिन 2008 मे शुरू हुए IPL के पहले सीजन मे उन्होने CSK के तरफ से खेल कर शानदार 421 रन्स का पहाड़ खड़ा किया और बड़े बड़े प्लेयर को अपने परफॉरमेंस को देखने मे मजबूर किया. और इंटरनेशनल एशिया कप खेलने जा रहे टीम उनको जगह मिल गई इस बार वह उनके अच्छे परफॉरमेंस के दम पर मौक़े का सही इस्तेमाल किया अगले कुछ और मैचों मे उन्होने अपनी शानदार जगह बना ली 2011 के वर्ल्ड कप मे भी उनको जगह मिली और उन्होने इसमे बहोत बड़ा योगदान दिया इसके बाद उन्होने कभी पिछे मुड़कर नही देखा अपनी शानदार फील्डिंग से भी लोगो को प्रभावित किया. आगे भी उनके बहोत सी मैच मे उतार चढ़ाव आते गए कही टीम मे रहते कभी नही लेकिन सभी को पता था की raina उस तरीके के प्लेयर है वो कभी भी वापसी करके नये रिकॉर्ड बनाते है. 

Read Also ( और पढ़े )





Suresh Raina निजी जीवन | रिटायरमेन्ट 


उन्होने 2015 मे उनकी बचपन की दोस्त प्रियंका चौधरी के साथ शादी की उन्हें एक बची भी है जिसका नाम ग्रासिया रैना है. इसके आलावा मीरुठिया गैंगस्टर मे  “तू मिला सब मिला ” गाना भी गया. साथी ही कही रियलिटी शो मे उनकी झलक दिखती है और एक दिन ऐसा आया की उनके फैन्स को इंटरनेशनल क्रिकेट से 15 अगस्त 2020 को उन्होने अलविदा कहाँ मगर वो IPL मे दीखते रहेंगे, तो दोस्तों यह ती काहानी suresh raina की उम्मीद है आपको पसंद आयी होंगी. 

                                             Suresh raina wife priyanka


अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे