Robert Downey Jr से IRON MAN

                                image source by google 

दोस्तों आज हम बात करने वाले है ऐसे शख्स के बारे मै जिनका जीवन भले ही बढे घर मै बिता हो पर उनका IRON MAN तक का सफर उससे भी रोमांचक और कठिनाईयोंसे भरा है। आज सारे विश्व मै वह IRON MAN के नाम से जाने जाते है पर उनका निजी जीवन का नाम Robert Downey है। ये सुपरहिट फ़िल्म आयरन मैन, शरलॉक होम्स जैसे बड़ी बड़ी फिल्मे उन्होने की है। 


Robert Downey शुरवाती सफर 

ROBERT JOHN DOWNEY JR.
का जन्म 4 अप्रैल 1965 मै मैनहट्टन, न्यू यॉर्क, मै हुवा रोबर्ट के पिता Robert Downey Sr एक फ़िल्म निर्माता थे, Elsie Ann Diwney वह एक एक्ट्रेस हुवा करती थी। रोबर्ट को एक्टिंग उनकी माँ elsie ने ही सिखाई और उनका एक्टिंग के तरफ इंटरेस्ट बढ़ता चला गया। 


रोबर्ट ने छोटे उम्र मै ही एक्टिंग करना चालू किया था,  जब वह 5 वर्ष के उम्र के थे तो उन्होने पहली फ़िल्म की जिसका नाम था पौंड इन 1970 यह फ़िल्म रोबर्ट के पिता ने ही बनायीं थी और इसके बाद भी अपने पिता के साथ कही छोटे छोटे रोल करें, रोबर्ट के पिता ड्रग अडिक्ट थे वह बहोत ज्यादा ड्रग्स का सेवन किया करते। 


                                 image source by google


उन्होने अपने बेटे रोबर्ट को सिर्फ 6 वर्ष के उम्र मै मर्रिजोवाना का सेवन करने दिया वह एक बहोत ही ख़राब ड्रग्स जैसा काम करती है, जो की सेहत के लिए बहोत ही हानिकारक है। ( दोस्तों मै आपको यहाँ बताना चाहता हु की ड्रग्स जैसी बुरी आदत आपको और आपके परिवार को बर्बाद कर जीवन का अंत करती है मै आपसे निवेदन करता हु की ऐसा काम कभी ना करें 🙏)


रोबर्ट उस समय बच्चे थे, उनको इस बारे मै कुछ भी समझ नही थी। जब तक वह 8 वर्ष के हुए तब तक उन्हें ड्रग्स की लत लग चुकी थी। रोबर्ट का बचपन बहोत ही कठिनाईयों मै बिता क्युकी उनके माता पिता का डिवोर्स हो चूका था। इसके बाद वह अपने पिता के साथ लोस्स एंजिलिस मै रहने लगे यहाँ पर भी वह ड्रग्स का सेवन करते थे। 

 
जब वह 16 साल के हुए उन्होने अपनी पढ़ाई बिच मै ही छोड़ दीं और वापस न्यू यॉर्क अपने माँ के पास रहने आ गए और फिर से फिंल्मों की तरफ गए और 1990 तक  उन्होने ने कही फ़िल्म मै काम करा जिसकी वजह से अब वह लोगो की नज़र मै आने लगे थे। पर इस समय तक भी उनका ड्रग्स लेना काम नही हुवा था, 1983 से 1990 तक कही बार नशा छुड़ाने की कोशिश करी पर हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी। 


पर साथ ही साथ हॉलीवुड मै करियर आगे बढ़ता राहा,  उन्होने मीडिया की नजर मै बेहतरीन एक्टर की पहचान बना ली थी। इसी वक्त उनकी कुछ मूवी बहोत चली जैसे की सोप डिश और शार्ट कट्स  उनके करियर मै 
ऐसा भी समय आया जब वह 1992 मै चपलीन फ़िल्म मै एक्टिंग के वजह से ऑस्कर अवार्ड के लिए नॉमिनेशन हुवा और उन्हें अवार्ड मिला, वह बहोत ही खुश थे इस कामियाबी से और सभी लोग उनके एक्टिंग से बहोत  ज्यादा खुश थे।


28 वर्ष के इस एक्टर को एक्टिंग मानो भगवान से तोहफ़े मै मिली थी। पर ऐसा कहना गलत होगा क्युकी उन्होने ने अपने जीवन मै मेहनत भी बहोत की थी। वही दूसरी तरफ उनके ड्रग्स एडिक्शन से वह विवादों मै घिरे रहते थे। 1992 मै उन्होने डेबोराह फाल्कन से शादी कर ली और करीब तीन चार सालो तक वह विवादों से दूर रहे, जहाँ उनकी जिंदगी ट्रैक पर आने ही वाली थी। 


उनके जीवन मै और एक मुसीबत आ गई, वह ड्रग्स के सिलसिले मै पकड़े गए और उनको एक साल की जेल सुनाई गई जहाँ उन्हें दूसरे कैदी बहोत पिटा करते। यह समय रोबर्ट के जिंदगी का सबसे कठिन समय था। जेल से छूटने के बाद उनकी पत्नी डेबोराह ने उन्हें डिवोर्स का नोटिस भेज दिया। 


                                 image source by google


इसके बाद 2001 तक उन्हें अरेस्ट किया गया था, इसके बाद 2004 मै उनके जीवन मै एक मोड़ आया जब वह सुसन नाम के लड़की से मिले उन्हेंने शादी कर ली और वह सुसन downey बन गई। पर इसके साथ ही सुसन ने रोबर्ट के सामने एक शर्त रखी थी, की वह अब ड्रग्स नही लेंगे तभी उनकी शादी होंगी और रोबर्ट ने उनकी शर्त अपना ली और आज तक वही शर्त पर कायम है। 


उनके जीवन मै कई सारे अच्छे मोड़ आने चालू हो गए और उनको एक बहोत ही अच्छी मूवी आयरन मैन मिल गई उसमे उनको लीड रोल निभाने का मौका मिला। टोनी स्टार्क का किरदार करने के बाद वह बॉक्स ऑफिस स्टार बन गए उन्हें पूरी दुनिया से बहोत प्यार मिला इसके बाद उनकी हर मूवी हिट रही जिनमे बहोत बड़ी बड़ी फिल्मो के नाम भी है। 


आज रोबर्ट को सारे विश्व मै आयरन मेन के नाम से जाना जाता है। ऐसा सिर्फ इसलिए की इनकी एक्टिंग और ऐटिटूड का कोई जवाब नही, इतने ड्रग्स जैसी आदत से निकलकर इस मुकाम तक पहुंचना सच मै एक लाजवाब बात है। 



अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे