Mobile Processor, Core, nm क्या है कैसे काम करता है ?

    image source by google

Processor, Nano meter (nm) क्या है ? 

दोस्तों जैसा की हम जानते है जब भी हम बाजार मै मोबाइल खरीदने जाते है, तब हमें यह मालून होता है की प्रोसेसर कोनसा ले, पर यह नही पता होता की सबसे बेहतर कोनसा होता है, कौन कैसे काम करता है, इसमे यह समझ नही आता दोस्तों हम आज आपको इसे सरलता से समझाने वाले है। 


हम सभी लोग जानते है प्रोसेसर बहोतही प्राइमरी रोल निभाता है और चाहे कंप्यूटर सिस्टम ही क्यों ना हो। इसका मतलब अगर आपके मोबाइल का प्रोसेसर ख़राब है तो आपका मोबाइल भी ख़राब है। 

दोस्तों जब भी मोबाइल के प्रोसेसर की बात की जाती है हमें ऐसा कहाँ जाता है की, इस फ़ोन मै स्नेप draogen 845 जो की 10nm की टेक्नोलॉजी बेस है। 

अब सभी को लग राहा होगा की आखिर यह है क्या ? SD 845  10 nm
SD 660  14nm..


Processor, Nano meter (nm) क्या है ? 

दोस्तों यहापर आपको यह नैनो मीटर टेक्नोलॉजी  क्या होता है यह समझने से पहले ये समझना होंगा की मोबाइल मै प्रोसेसर  क्या होता है। प्रोसेसर को अगर सिंपल भाषा मै समझे तो यहाँ आपको समझ आया होंगा प्रोसेस यानी काम करने वाला। आप अपने फ़ोन मै जो भी काम करते है, कोनसा भी एप्प ओपन करते होंगे, गेम्स खेलते हों, फोटोज, मूवीज, विडिओ देखते होगे  तरह तरह के एप्प को इनस्टॉल करते होंगे, उस एप्प को ओपन होने मै कितना टाइम लगा बंद होने मै कितना लगा यह जो सारा का सारा जो काम है यह प्रोसेसर की वजह से ही काम करता है। 
 
चलिए इसे और सरलता से समझते है, यहाँ पर हम उदाहरण के तोर पर आपकी बाइक जो काम करती है,  एक इंजन जो अच्छी कंपनी से बना है, इसका मतलब आपकी गाड़ी आराम से चलेंगी कोई दिक्कत नही देंगी,  क्युकी उसका जो इंजन (प्रोसेसर) है वह अच्छे कंपनी का और टिकाऊ प्रोडक्ट है। अगर इसे अच्छे तरीके से डिज़ाइन ना किया हो तो यह गाड़ी रुक रुक कर चलेगी।

 

यहापर देखे दोस्तों तो मोबाइल फ़ोन गाड़ी है और उसका इंजिन प्रोसेसर है। मोबाइल का प्रोसेसर अगर अच्छा बना होंगा, अच्छे कंपनी का बना होंगा तो वह अच्छा ही चलेगा। 

जब भी प्रोसेसर की बात की जाती है Dual core का है या QUAD core का है या Octa का है। यह आपने सुना ही होंगा की snapdrogon का यह प्रोसेसर है,  octa का है। 

 
Core क्या होता है ? 

Core एक तरह का प्रोसेसर यूनिट होता है, प्रोसेसर का एक भाग होता है और इसे प्रोसेसर का पार्ट भी कह सकते है। जो की बिलकुल प्रोसेसर की तरह ही काम करता है। यहापर आपका प्रोसेसर Dual Core का है, तो इसका मतलब आपका प्रोसेसर दो भागो मै बट चूका है। अगर Quad core है तो उसमे चार भाग मै बटा होंगा अगर आपका प्रोसेसर Octa core का है तो उसमे 8 भाग बेटे रहते है। इसका मतलब 8 प्रोसेसर होंगे छोटे छोटे

इसे सरलता से समझते है अगर मैंने आपको एक काम दिया और उस काम को आप अकेले कर रहे हो और उसे करने मै आपको 6 घंटे लग रहे हो, अगर आप अपने फ्रेंड को बुलाते हो, अब उस काम को बाट के जल्दी कर लोंगे इसी तरह से यह प्रोसेसर के अन्दर काम करता है। 

इसी तरह से core को एक एक काम बाट दिया जाता है, क्योंकी काम जल्दी से हो जल्दी हो। गेम्स,vedios एक्सेस करें ताकि प्रोसेसर पर ज्यादा लोड ना आये। दोस्तों आपको समझ आ चूका होंगा की core क्या है। 


Nano Meter (nm) क्या है

नैनो मीटर टेक्नोलॉजी पर बेस है ऐसा हम सुनते आये है। जब भी कोई प्रोसेसर बनाया जाता है सबसे पहले उसका डिज़ाइन किया जाता है। यहापर कई सारे हजारों ट्रांजिस्टर लगे होते है, ट्रांजिस्टर का जो साइज होता है वह नैनो मीटर पर होता है। 14nm का मतलब ट्रांजिस्टर का साइज इसमे जितना कम nm होता प्रोसेसर उतनाही पावरफुल होता है। 


यहाँ पर हम देखे क्वालकॉम snapdronge 845 (10nm) अभी आप समझ चुके होंगे की यह प्रोसेसर कितना पावरफुल है। एप्पल ने अपना A12 (7nm) बनाया है अब आप सोचो ये फ़ोन कैसे काम करता होंगा। 


अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे