Michael Jackson – king ऑफ़ pop

                                           image source 


दोस्तों जैसा की हम जानते है की किंग ऑफ़ pop से मशहूर Michael jackson को हम बचपन से उनका नाम सुनते आये है, पर उनका जो सफर राहा वह बहोत रोमांचक है भलेही Michael हमारे बिच नही है पर उनके फैन्स के दिल मे अभीभी वह ज़िंदा है, अपने कई विडिओ मे देखतेही है, उनको दुनिया छोड़ इतने साल हुए है मगर दोस्तों आज भी फोर्ब के लिस्ट मे उनका नाम हाईएस्ट पेड सेलिब्रेट के रूप है.



michael jackson जीवन 

काहानी की शुरवात होती है 29 अगस्त 1958 को अमेरिका के गारी नाम के शहर मे उनका जन्म हुवा, उनके पिता का नाम जोसेप वालटर जैक्सन था वो एक स्टील कंपनी मे काम करते थे और साथ ही छोटेसे बैंड के साथ फॉल्कन मे गिटार भी बजाया करते थे. michael की माँ कैथरीन को भी म्यूजिक बहोत पसंद था और इसीलिए शुरू से ही उन्होने अपने बच्चों को भी म्यूजिक सिखाया करते थे. जैक्सन अपने तीन बहन और पांच भाइयो के साथ बड़े हुए और फिर आगे चलकर 1964 मे बड़े भाइयो के सहयोग से बनाया गया बैंड जक्सोन ब्रदर्स बैंड मे शामिल हो गया michael सिर्फ 5 साल के थे michael के बैंड मे आ जाने के बाद जक्सोन ब्रदर्स ने अपने बैंड का नाम बदलकर जैक्सन 5 कर दिया था. इसके बाद michael ने कुछ सालो तक अपने भाइयो के साथ कई सारे परफॉरमेंस किए. 



1968 मे Michael ने जैक्सन ब्रदर्स ने Motown रिकॉर्ड के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर दिया तब उनके पुरे परिवार को कैर्री सिटी को छोड़कर लॉस एंजोलोस शिफ्ट हो गए, अगले ही साल Motown रिकार्ड्स ने उनका पहला एल्बम डायना रॉस प्रेजेंट्स द जक्सोन 5 रिलीज़ किया उनके सभी गानों को बहोत अच्छा रेस्पॉन्स मिलने लगा था. इस एल्बम को रिलीज़ करते समय michael सिर्फ 11 साल के थे. सन 1970 को motown के साथ ही जक्सोन 5 ने ABC एल्बम रिलीज़ किया और इसी एल्बम का i want to back सॉन्ग रिलीज़ होते हीट हो गया ये गाना पहलेही हफ्ते मे बिल बोट्स के हॉट 100 मे फर्स्ट पोजीशन पर आया. 



लगातार दो हीट सॉन्ग के बाद अब 12 साल के michael जैक्सन पुरे विश्व मे बहोत तेजीसे फेमस होते चले गए, अब जक्सोन फॅमिली मे शोहरत बढ़ चुकी थी फिर वे मे 1971 मे 2 एकर वाले बड़े से घर कैलिफ़ोर्निया शिफ्ट हो गए सन 1972 से 1975 तक michael ने motown के साथ मिलकर चार सोलो मे  एल्बम भी बना लिए थे. जिसमे 24 जनवरी 1972 को रिलीज़ किया हुवा God To Be There और 4 अगस्त को रिलीज़ की बेन एल्बम बहोत हिट गया. 1979 मे michael ने एपिक रिकॉर्ड के साथ अपना पहला सोलो एल्बम ऑफ़ द वाल निकाला जिसकी 7 मिलियन कॉपी बिकी थी. 



michael के जीवन की सबसे बड़ी सफलता 1982 मे एपिक रिकॉर्ड के साथ रिलीज़ की गई थ्रिलर एल्बम के साथ आयी जिस एल्बम ने अकेले michael को 7 ग्रामी और 8 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड के साथ साथ बहोत सारे अवार्ड दिलवाये एल्बम सभी रिकॉर्ड को तोड़कर दुनिया भर मे उस समय तक का सबसे बेस्ट एल्बम बनकर उभरा एल्बम ने 65 मिलियन कॉपी की बिक्री की अमेरिका मे उसे डबल डायमंड का दर्जा दिया गया. 

                                  image source 




Michael अवार्ड ( अचीवमेंट )

बस यहाँसे michael ने कभी मुड़कर पिछे नही देखा पुरे करियर मे 
39 गिनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड, 
13 ग्रामी अवार्ड, 
ग्रामी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, 
26 म्यूजिक अमेरिकन अवार्ड,
18 वर्ल्ड म्यूजिक अवार्ड 
बहोत उपलब्धिया हासिल की यहाँ कुछ महत्वपूर्ण अवार्ड अचीवमेंट दिए है.



उनकी निजी ज़िन्दगी देखे तो उनकी दो बार शादी हुई है पहली बार 1994 मे उन्होने लिसा मैरी के साथ शादी की लेकिन यह ज्यादा दिनों तक नही रह सकी और दोनों ने 1996 मे तलाक ले लिया था. अगले साल 1957 मे उन्होने अपने लम्बे समय के दोस्त डेब्बी रोबे से शादी की और डेब्बी से michael को दो बच्चे हुए. लेकिन यह शादी भी ज्यादा दिनों तक नही चल सकी और 1999 मे वे अलग हो गए. 



Michael का निजी जीवन 

दोस्तों michael की ज़िन्दगी एक तरफ कामियाबी की दास्तांन सुनाती है और दूसरी तरफ बहोत सारे विवादों से भी घिरी हुई नजर आती है 1994 मे उनपर एक बच्चे के साथ योन शोषण का आरोप लगा तो उनकी छबि को बहोत नुकसान पंहुचा उन्होने अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया था. जिसके चलते उनका लुक बार बार बदलता राहा हालाकि जक्सोन ने दो बार प्लाटिक सर्जरी की बात बताई थी, मार्च 2009 मे michael ने घोषणा की वो कम से कम 10 बार लंदन के एरीना मे कंसोर्ट करेंगे और ये उनका आख़री कंसोर्ट होंगा लेकिन इससे पहले वो ये कंसोर्ट कर पाते 25 जून 2009 को Michael ने दुनिया से अलविदा कहाँ.


इसके अलावा उनके नाम 39 गिनेस अवार्ड भी है. आप हैरान होंगे दोस्तों जब उनकी मृत्यु हुई थी, तब  google पर सिर्फ 10 मिनट मे 10 लाख लोगो ने सर्च किया था और फिर हेवी ट्रैफ़िक के चलते गूगल का इंजिन क्रैश हुवा था. दोस्तों एक सामान्य से परिवार मे जन्म लेने वाले michael jackson की ज़िन्दगी आज भी करोडो लोगो के लिए प्रेरणा बनी है. 

Read also ( और पढ़े )





Michael के विचार 
Michael Quotes

* if you wanna make the world a better place, take a look at your self, then make that change.

* I was veteran before i was a Teenager. 

* I have a skin disorder that destroys the pigmentation of my skin, it’s something that I cannot help, OK?

* I’m never pleased with anything, I’m a perfectionist, it’s part of who I am.

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे