TED TALKS क्या है ये ? ऐसा प्लेटफार्म जो आपको करेगा मोटिवेट

              Image source by google 


TDE Talks की शुरवात 


TED की शुरुवात 1984 मै हुई थी वह भी कॉन्फ्रेंस के तोर पर टेक्नोलॉजी एंटरटेनमेंट के लोगो को बुलाया जाता था। इसके संस्थापक रिचर्ड शाऊल वॉरमन्स थे यह अमेरिकन कंपनी है। 


जिसका पहला show कैलिफ़ोर्निया मै हुवा था। पर ये कॉन्फ्रेंस ज्यादा दिन तक नहीं चल पायी थी। फिर छह साल बाद रिचर्ड ने हर फील्ड के लोगो को invite किया Business, सोशल, स्पिरिचुअल हर फील्ड के लोगो को invite किया और फिर से कांफ्रेंस किया और इसमे एक उनका vedio वायरल होता चला गया और लोगो को मोटिवेशनल पोर्ट बहोत पसंद आने लगा। 


आज देखे तो दुनिया मै 100 लैंग्वेज से ज्यादा मै उनके show होने लगे। उनके vedio ऑडियो बहोत ही सारे वायरल होने लगे थे। इसी के चलते रिचर्ड बूढ़े होने लगे थे तो वह अपने कंपनी के लिए उत्तराधिकारी खोज रहे थे। तभी 2001 मै उनकी मुलाक़ात रिचर्ड वॉर्मन से हुई उन्होने अपना इंटरेस्ट दिखाया कंपनी को फ्यूचर मै ले जाने के लिए जिसके कारण रिचर्ड शाऊल वॉरमन्स काफ़ी इम्प्रेस हुए और उन्होने ये कंपनी रिचर्ड वॉर्मन को 6 मिलियन डॉलर मै बेच थी। फिर TED का 2001- 2006 मै show ज्यादा बड़ा होता चला गया और वह भी 100 से ज़्यदा लैंग्वेज मै संस्करण होता चला गया। 


                                    Image source by google


TED एक आंतराष्ट्रीय मंच है जहाँ पर अलग अलग विचारों के लोग अपनी सोच और अपनी कहानी लोगो से share करते है। TED के मंच से वही लोग बोलते है जिन्हे इसके लिए invite किया जाता है। TED मै आने वाले वक्ता अपने अपने क्षेत्र मै ऐसा कुछ कर जाते है जिसे जानना लोगो के लिए बहोत जरुरी होता है। हर वक्ता को 18 मिनट का टाइम मिलता है ओर वह उस मिनट मै अपने विचार और अपनी सोच रखते है। 


दोस्तों जरुरी नहीं होता की इसमे जाने माने लोगो को ही बुलाते हो TED की कोशिश ज्यादातर ऐसी होती है की जिनको कम से कम लोग जानते हो दोस्तों हमारे भारत मै भी इसका संस्करण हुवा है। शाहरुख़ खान का show इसी संस्करण का TED कॉन्फ्रेंस का TV show है। लेकिन इसका जोर भारत की कहानियो मै होता है। 


TDE Talks की शुरवात इंडिया मै 

यह show हमारे यहाँ भी संस्करण हो चूका है और इसको होस्ट किया है अभिनेता शाहरुख़ खान TED टॉक इंडिया की नयी सोच, अमेरिका की media संस्था TED (टेक्नोलॉजी एंटरटेनमेंट एंड डिजाइनिंग) और यह दुनिया भर मै हो रही कॉन्फ्रेंस के लिए खास बनाया गया है। TED टॉक मै पूर्व अमेरिकन राष्ट्रपति बिल क्विंटन, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, amezone के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस और ऑस्ट्रेनटस मै जेमिसन, google के लार्री पेज, सेर्गेय ब्रिन संस्थापक आ चुके है। यह सेलिब्रिटी अपने सफर के बारे मै बात करते है और हमकों बहोत सारी सिख देते है।

                  Image source by google 


दोस्तों यह show आपको अपने जीवन मै मोटीवेट करने मै कारीगर होंगी इस प्लेटफार्म पे आने वाले लोग अपने जीवन से हमें बहोत कुछ सीखा देते है जिनसे अपना जीवन सरल और समृद्धि से भरा हो। 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे