Rafel Jet की बहोत खास बाते जो इसको बनाती है बहोत एडवांस

                  Image source by google 

दोस्तों जैसे की आप जानते है राफेल पर हमारे देश मै हमें चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा देखने को मिला है। देखतेही देखते आज राफेल के एक के बाद एक डिलीवरी होती जा रही है। हिंदी Make Me


यह बात देश के लिए बहोत ही गर्व करने वाली है क्युकी इतना ताकद वर जेट दुनिया के बहोत ही कम देश के पास है। दोस्तों आज हम जानने वाले है की इस जेट मै ऐसे क्या खास बात है जो पडोसी देश को सोचने पर मजबूर करते है। यह जेट अपने इंडिया मै आने के बाद वायु सेना काफ़ी ज्यादा मजबूत हो चुकी है। 

राफेल का अब तक का सफर 

दोस्तों राफेल यह एक फ्रेंच शब्द है इसका इंडिया मतलब होता है तूफ़ान और इस मल्टी रोड लड़ाकू विमान को फ्रांस की ही कंपनी Dassault एविएशन बनाती है। इस लड़ाकू विमान को इंडिया मै लाने की बात करीब 10 साल से चल रही थी लेकिन 2015 मै सरकार बदलने के के बाद आयी हुई सरकार ने इस डील को आगे बढ़ाया। 


2015 के फ्रांस के दौरे पर गए मोदी जी ने Dassault एविएशन के साथ, 36 एविएशन के डील किये दोस्तों आपको बता दे मिराज 2000 विमान 26 फेब्रुअरी को पाकिस्तान मै एयर स्ट्राइक की थी वह भी फ्रांस की कंपनी Dassault एविएशन ने ही बनायीं थी। हालाकी राफेल मिराज की तुलना मै कही ज्यादा एडवांस है। 

राफेल की एडवांस तकनिक 

राफेल जेट की रेंज 3,700 से भी ज्यादा है और इसकी टॉप स्पीड 2,223 KM/H है। इसमे लगे हुए दो शक्ति शाली इंजन पलक झपकतेहि इसे रनवे से आसमान मै पंहुचा देते है। राफेल 1 मिनट के अन्दर ही 6000 फिट की उचाई तक पहुंचने के ताकद रखती है।

इसका डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस है की  यह दुश्मन देश के रडार पर पकड़ने मै नहीं आता है। इस जेट से चाहे जमीन से हमला करना हो या हवा मै यह दोनी ही काम कर सकता है। हिंदी Make Me

यह एडवांस तकनीक तो इसमे है ही, पर इसमे लगे हुए मिसाइल इसे इससे भी खतरनाक बना देती है। राफेल की मारक शमता भी इतनी ज्यादा है की इसे दुश्मन के लड़ाकू विमान या जमीनी ठिकाने के पास जाने की भी जरुरत नहीं होती। 

              Image source by google 


इस जेट के जरिये बिना किसी जोखिम से दूर से ही सटीक निशाना लगाया जा सकता है। दोस्तों राफेल की खास बात यह भी है की ना सिर्फ इस विमान के जरिये हलके परमाणु बम गिराए जा सकते है बल्कि इसमे एक इलेक्ट्रॉनिक वेलफयर सिस्टम भी लगा है जिसकी मदत से दुश्मन को लोकेट भी किया जा सकता है।

राफेल 28 km/h सबसे कम स्पीड पर उडने के साथ 100km/h की तेज रफ़्तार से भी उडाता है। इसमे लगी हुई 1.30 mm की गन एक बार मै 125 राउंड गोलिया दाग सकती है। राफेल की विजिबिलिटी 260° है इसकी मदत से ऊपर निचे दाये या फिर बाये आसानी से उड़ सकता है।

दोस्तों इसमे इंडिया के परिस्तिथि के नुसार बहोत सारे बदल भी किये गए है। इसके और जानकरी को सार्वजनिक नहीं कर सकती क्युकी यह एक देश की रक्षा का विषय है। 

यह बात हमारे देश के लिए बहोत गर्व की बात है इतने एडवांस जेट हमारे देश मै है और नाही कोई देश अपने देश के रक्षा को नजरअंदाज कर सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे