Maharashtra Board HSC 12 वीं के Result 2020 कैसे रहै आईये जाने

                                                       image source by google 

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने महाराष्ट्र HSC 2020 को अपनी ऑफिसियल  वेबसाइट पर mahresult.nic.in पर जारी किया है।

रिजल्ट statistic बाँटने में MSBSSE ने घोषणा की कि नियमित छात्रों में से 90.66% नियमित छात्रों ने इस साल महाराष्ट्र HSC परीक्षा पास की है। विज्ञान धारा ने 96.63% के साथ सभी धाराओं में सबसे अधिक पास प्रतिशत दर्ज किया है। उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र (HSC) या कक्षा 12 के परिणाम वेबसाइट पर 1 बजे को अपलोड किए जाएंगे। महाराष्ट्र HSC परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र mahresult.nic पर बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपने परिणामों की जांच कर सकेंगे। या hscresult.mkcl.org.

इस वर्ष 15 लाख से अधिक छात्रों को महाराष्ट्र बोर्ड 12 वीं की परीक्षा में पंजीकृत कराया गया। इनमें से 15 लाख पंजीकृत विद्यार्थियों में से 3.39 लाख विद्यार्थी केवल मुंबई प्रभाग के हैं, जिसमें ठाणे, रायगढ़ और पालघर शामिल हैं।

                                     Image source by google 


इस साल MSBSSE परीक्षा में विशेष आवश्यकताओं वाले 1,919 छात्रों का पंजीकरण किया गया. करीब 15 लाख विद्यार्थियों में से 3.39 लाख छात्र केवल मुंबई प्रभाग के थे, जिनमें ठाणे, रायगढ़ और पालघर शामिल थे। विशेष जरूरतों वाले कुल 1,919 छात्रों को MSBSSE 12 वीं परीक्षा के लिए पंजीकृत किया गया है। महाराष्ट्र की HSC परीक्षा 18 फरवरी से मार्च 18 तक आयोजित की गई थी। 

महाराष्ट्र में HSC के result 2020 को घोषित कर दिए जाने के बाद, विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि जैसे ही MSBS Result 2020 घोषित किया जाता है.


पुनर्पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया इस वर्ष ऑनलाइन होगी MSBSSE से छात्रों को अपने अंकों के पुनर्संस्करण के लिए 17 से जुलाई 27 के बीच और बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर 17 से अगस्त 5 के बीच फोटोकॉपी के लिए आवेदन करने की अनुमति देगा।
 
इसके लिए फीस भी ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है. पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को पहले अपने कागजात के लिए एक फोटोकॉपी सुरक्षित करनी होगी और फिर पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना होगा।


अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे