Larry page का google तक का सफर

    Image source by google 

दोस्तों आज हम बात करने वाले है ऐसे इंसान के बारे मै  जिनके अविष्कार के बिच हम हर रोज सर्चिंग करते है।  वह प्लेटफार्म है google. हम आपको आज google कंपनी के co फाउंडर Larry page के बारे मै जिन्होने सर्जरी ब्रेन के साथ मिलकर google इंजिन बनाया और हमारी जिंदगी आसान कर दीं google आज की दुनिया मै सबसे सफल कंपनी है। Larry page भी सबसे सफल व्यवसायी के गिनती मै आते है। 

    Larry page और surgey Brin 


Larry page का सफर 

Larry page का जन्म 26 मार्च 1973 अमेरिका के मिशिगन मै हुवा था। उनके पिता का नाम कार्ल विक्टर पेज और माँ का नाम ग्लोरिया पेज, वह दोनों ही वही के स्टेट यूनिवर्सिटी मै कम्प्यूटर साइंस के प्रोफेसर थे। 

उनके घर कंप्यूटर से संबधित मैक्सिन गैजेट बिखरे पड़े रहते थे और इसी एन्वॉयरमेंट पल बढ़ने की वजह से larry को बचपन से ही कंप्यूटर मै काफ़ी रूचि बन गई थी। उन्होने बहोत छोटी उम्र मै ही चीजों को खोल फिटिंग कर सिख लिया वे जानना चाहते थे की कोई भी चीज काम कैसे करती है। 

उन्होने एक इंटरव्यू मै बताया है की “उन्हें पहलेसेही ऐसा लगता था की वह नये चीजों का अविष्कार करना चाहते है और उन्होने कहाँ जब मै 11, 12 साल का था तभी मैंने सोचा था की मै बिसनेस मेन बनूँगा इसके बाद ही मुझे बिसनेस के बारे मै जानने की लालसा बढ़ी “larry page की शुरवाती पढ़ाई ओकमॉस मोन्टेनरी स्कूल से हुई इसके बाद 1989 मै Estlancing high स्कूल से ग्रेजुएशन पूरी की और आगे चल कर स्टैंड फोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने लगे जहाँ पर उनकी मुलाक़ात हुई google के co फाउंडर सर्जरी ब्रेन.


Larry page और surgey Brin 

वह दोनों ने मिलकर पीएचडी मै अपना रीसर्च टॉपिक वर्ल्ड वाइड वेब (www) को चुना फिर वो ऐसे अल्गोरिथम के खोज मै लग गये जिसे सभी वेबसाइट को एक साथ लिंक किया जा सके और उनके पॉपुलैरिटी से उनके पेजेज को रैंकिंग दीं जा सके। अगले चार साल तक उन्होने दिन रात एक कर बहोत रीसर्च की आखिरकार 1996 मै वो ऐसे अल्गोरिथम को खोजने मै सफल रहे। 

google का नाम मैथमेटिक्स के भूगोल से लिया गया है। जिसका मतलब होता है एक अंक के आगे 100 शून्य. जब पहली बार google को लॉन्च किया था वह स्टैंड फोर्ड यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर अभी भी उपलब्ध है। 


आगे चलकर 10 लाख डॉलर का कर्ज लेकर दोनों ही 1998 मै google.Inc. की स्थापना की और अपनी यूनिक कांसेप्ट और अल्गोरिथम से google दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजिन बन गया। यहाँ से वह दोनों कभी नही रुके और इसके बाद 2004 मै google का IPO शेयर मार्केट मै उतरा गया जहाँ पर लोगो ने बहोत इन्वेस्ट किया इस तरह से google धीरे धीरे इंटरनेट दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजिन बनती चली गई। 


दोनों ही सबसे यंगेस्ट बिलिनिओन बन गये, 14 नवंबर 2006 को इस समय से सबसे लोकप्रिय विडिओ लाइब्रेरी YOU TUBE का अधिग्रहण किया इसके आलावा 30 अप्रैल 2009 को google ने ही पहला एंड्राइड (Android ) सिस्टम लॉन्च किया जो इस समय दुनिया भर के अरबो मोबाइल मै है। इसके अलावा भी निचे दिखाई गये चार्ट मै इतने सारे प्रोडक्ट google के है। 

Google का हेड ऑफिस कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली मै है। दुनिया के सबसे धनी लोगो के बारे मै बात करें तो Larry page 13 न. पर आते है। 


दोस्तों हम आज के जीवन मै इंटरनेट की शुरवात google से ही चालू करते है। उन दोनों की दिन रात की मेहनत की बदौलत हमें आज बहोत सारी जानकारी और एंटरटेनमेंट की यह नयी दुनिया मिली है। अगर इसका सही उपयोग कर हम भी हमारे जीवन मै उपलब्धिया पा सकते है। 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे