Home loans के लिए ये है बेहतर

                            Image source by google


Home loan kaha se le kaise le


दोस्तों इस कोरोना के कठिन समय इकॉनमी डाउन चल रही है। इसी के बिच हम जैसे आम आदमी अपने खर्चे पर लगाम लगाकर एक एक पैसा जुटाते है। इसी के बिच हम हमारे घर के लिए कुछ पैसे जुटाते है। 


इसी मै हम कुछ सहाय्यता चाहते है और हम बैंक के और चल पड़ते है। और हमें बैंक की जानकारी खास कर कम पता होती है, और किसी की मदत लिए एजेंट के पास चले जाते है। यहाँ यह सुनिचित होता है की हमारी जानकारी या फिर बैंक को अपने तक पहुंचने मै कुछ कमिया हो सकती है। इसी के बिच मै आपके लिए समाधान के तोर पर यह लेख लाया हु। और इसमे हम होम लोन provide करने वाले बैंक के बारे मै जानते है दोस्तों.


महत्वपूर्ण फैक्टर है इंटरेस्ट रेट ( ब्याज दर )


हम यहाँ सीधी भाषा मै जानते है। इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर) सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसीसे आपको पता चलता है की आपको रिटर्न्स कितना ब्याज भुकतान करना पड़ेगा अगर आप किसी बैंक से इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर) 8.5% से 8%, इसमे 0.5% का कितना फरक पडता यह जानते है। 

अगर आप 30 लाख का लोन लेते हो और 8.5% के हिसाब से करते हो आपका सिर्फ इंटरेस्ट amount Rs.32,48,327 होता है। अब 8% से देखे तो इंटरेस्ट amount तो Rs.30,22,368 यानी यहाँ हम 0.5% का फरक देखे तो 30 लाख के लोन के लिए आपके Rs.2,25,959 save होते है दोस्तों यह बहोत बड़ा डिफरेंस देखने को मिलता है। 


अगर आप 40 लाख का लोन लेते हो 8.5% देखा जाये आपका जो इंटरेस्ट ammount है Rs.43,31,103
और 8% के हिसाब से Rs.40,29,825, 40लाख पे जो यहापर सेविंग देखने मिलती है वह है Rs.3,01, 278
है। लगभग देखा जाये 2 से 3 लाख रुपये सेविंग देखनेको मिलती है। तो अब आपके ध्यान यह आया होंगा की इंटरेस्ट रेट जानना बहोत ही उपयुक्त साबित होता है। दोस्तों यहाँ मै आपको एक चार्ट के माध्यम से रेट दिखाना चाहता हु। 


                                   image source by google



(एक बात यहाँ note कर लीजिये की RBI अपनी पॉलिसी मै बदलाव करते है तो यह रेट कब तक रहते है इसकी मै पुष्टि नहीं करता )

दोस्तों आपको यह जानकारी उपयुक्त रहेगी इसके हिसाब से आप अपना बजट निकाल सकते है। 



अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे