Banksy Protest Artists की कहानी

  

                                                              image source by google


Banksy Protest Artists Biography in hindi

Facts about Banksy aayiye janate Hai

Banksy एक ऐसा कलाकार है जिसकी कला दुनिया भर में हर जगह ऊपर उठ रही है। अक्सर एक कठिन विरोध के रूप में, समाज पर एक दर्दनाक प्रतिबिंब की छाप छोड़ने वाले इंसान के रूप मै जाने जाने वाले आइकन बन गए हैं।


कलाकार की असली पहचान अभी भी एक रहस्य है जो इस कलाकार को आकर्षक बनाता है और आपको पता नहीं चलेगा कि कला का अगला भाग कहां दिखाई देगा, कौन सा विरोध जगायेगा या आधुनिक समाज के बारे में कोई दूसरा दृष्टिकोण प्रस्तुत करेगा।

दुनिया भर के सबसे विवादास्पद कलाकार Banksy ने अपनी रचनाओं के प्रति समर्पित संपूर्ण कला और उप संस्कृति का विकास किया है. Banksy की कला किसी भी समय किसी भी स्थान पर किसी भी स्थान को प्रभावित कर सकती है। भित्तिचित्रों के साथ 30 वर्षों के बाद भी उनकी पहचान अज्ञात है। उन्होंने कई विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट आर्ट मीडिया एवं स्ट्रीट आर्ट के साथ काम किया है। उनके कार्य में न केवल अनेक शक्तिशाली और अक्सर विवादास्पद छवियां शामिल हैं, बल्कि वे सभी इंटरनेट पर वायरल छवियां भी पाई जा सकती हैं.

Banksy Art Meaning | Banksy आर्ट का अर्थ 


Banksy ने ब्लेक ले चूहे की रचनाओं की प्रशंसा करते हुए और अक्सर अपने पुराने विचारों का उपयोग करते हुए अपनी भित्तिचित्रों की कला के जीवन-शैली का शुभारंभ किया। वे 1990 के दशक के शुरू से ही भित्तिचित्रों के क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं. आरंभ में उन्होंने ब्रिस्टल में ड्राब्रेड क्रू या डीबीज़ के नाम से ग्रेफिटी क्रू को चारों ओर लटका दिया। इसके तुरंत बाद उन्होंने एक और उल्लेखनीय भित्तिचित्र स्ट्रीट आर्टिस्ट इनके के साथ साझीदारी शुरू कर दी।


18 साल की उम्र में, पुलिस के हाथों सार्वजनिक स्थानों को तोड़ने के बाद Banksy ने स्टेंसिल का विकास शुरु कर दिया। क्योंकि उसके चालक दल इस दृश्य से भाग गए,Banksy एक कचरा ट्रक के नीचे छुपा हुआ फंस गया था।इसी समय Banksy ने ट्रक पर स्टेंसिल के पर्चे देखे। तेजी से पेंट करने का रास्ता ढूंढ़ते हुए, Banksy ने फैसला किया कि स्टेंसिलिंग उसका नया भित्तिचित्र प्रकार होगा। 

नुक्कड़ कला के उपयोग का सबसे आम रूप स्टेंसिल है।वे प्राय: बहुस्तरित स्टेंसिल और/अथवा मीडिया के अन्य स्रोतों, जैसे स्प्रे पेंट के साथ संयोजित होते हैं. इसमें मार्गस्थ वस्तुओं और गलियों में पाई जाने वाली कुछ भी शामिल हो सकता है, जो चित्रकला एक बहोत बडा सन्देश का काम करता है। उनकी कलाकृति अक्सर व्यंग्यात्मक होती है और गहरे हास्य के साथ इसमें भित्तिचित्रों का संयोजन होता है और कला, दर्शन तथा राजनीति में संदेश भी फैला देता है।

सन् 2000 के दशक के शुरू में Banksy कंपनी लंदन चले गए और वहां उन्हें बदनाम करने लगे.अंततः उसने फिलीस्तीन और पश्चिमी तट की यात्रा करने का निश्चय किया, जहां उसने बेथलेहम दीवार पर नौ तस्वीरें लगाई।ये छवियां तत्काल प्रभावित हुईं और वायरल ऑनलाइन विस्फोट हुए।

                                            image source by google


                                      
इस समय, Banksy के सिल्कस्क्रीन प्रिंटस् और स्टेंसिल के ये पेंटिंग स्टोअर्ड आर्ट ऑक्शन जैसे सोथेबी और बोनम् की लंदन की रिकार्डिंग ब्रेकिंग बिक्री को बढ़ावा दे रही थीं। इन सफल बिक्री आधिकारिक तौर पर उन्हें व्यावसायिक व्यवसाय में तोड़ दिया। 2010 में Banksy “गिफ्ट शॉप से बाहर निकले ” फिल्म के लिए एक सफल लेखक और फिल्म निर्माता बन गए।

स्वयं Banksy के बारे में कोई जानकारी नहीं है क्योंकि वह साक्षात्कार लेने से इंकार करता है और अपनी पहचान को सावधानी से बनाए रखता है। एक विश्व प्रख्यात रहस्य व्यक्ति, Banksy ने अपने चरित्र को समझने की तात्कालिकता पैदा करके अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ कलाकार बनने की कोशिश की है। स्ट्रीट आर्ट के कट्टंरपंथी उद्धार की हर कला से लगातार संतुष्ट रहते हैं, हालांकि वे अक्सर उनकी चाहत को और बढ़ा देते हैं।इस तरकीब में एक नए दृष्टिकोण या विचार को खोजने की जिज्ञासा होती है, ताकि उसकी कलात्मक कृतियों को शुरुआत और उन्नत कलाकारों को प्रेरित किया जा सके।इस प्रेरणा को “Banksy प्रभाव” के रूप में भी जाना जाता है। 


विभिन्न प्रकार के पहचान दावों के कारण मीडिया और उनके समर्थकों ने हमेशा Banksy की पहचान पर सवाल उठाया है।हाल ही में बहुत सी लोकप्रिय सिध्दतों में एक पूरे समाचार-पत्र के प्रकाशन समेत उन्होंने बताया कि रोबिन गनिनहम नामक ब्रिस्टल नेटल के रूप में उनकी पहचान होनी चाहिए। यदि यह सिद्धांत सत्य है, तो इससे कला जगत में अंतर्दृष्टि और भी बढ़ जाएगी। इससे भी ज्यादा दिलचस्प बात यह है कि वह अपने परिवार से अपनी पहचान को पूरी तरह से छिपाने में सफल रहा है।इस तिथि तक, कोई भी Banksy पहचान का दावा कभी भी निश्चित नहीं रहा है।

 Banksy जैसे महान कलाकार इस दुनिया मै कम ही देखने मिलते है.

अधिक जानकारी के लिए