59 apps चीन के किये बैन एक और बड़ा कदम

दोस्तों आपने कुछ दिन पहले ही सुना था की टिक टॉक जैसे एप्प बंद कर दिए थे। एक और खबर आ गई है चाइना के 59 आप को बंद कर दिया गया है। कुछ एप्लिकेशन हैं जिन्हें भारत सरकार ने हटा दिया है।


देश में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग के बीच, भारत की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति यह कदम उठाया गया है। v चाट और shain, क्लब फैक्ट्री जैसे एप्प बंद कर दिए है ये है लिस्टि.. 

                                                   हिंदी Make Me

आईये जानते है अधिनियम 

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए के तहत प्रतिबंध लागू किया गया है (“किसी भी कंप्यूटर संसाधन के माध्यम से किसी भी सूचना को सार्वजनिक अभिगम के अवरुद्ध करने के निर्देश देने का अधिकार”):”यदि केन्द्र सरकार या उसके द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत कोई अधिकारी इस बात से संतुष्ट हो जाए। 


उसे भारत की संप्रभुता तथा अखंडता, भारत की सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों या लोक व्यवस्था के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध, या उपर्युक्त से संबंधित किसी संज्ञेय अपराध को भड़काने से रोकने के लिए ऐसा करना आवश्यक या उचित होगा तो यह आदेश द्वारा,सरकार या मध्यस्थ को निर्देश देना कि वह किसी कंप्यूटर संसाधन में संचरित, प्राप्त, भंडारित अथवा होस्ट की गई सूचना को जनता द्वारा अभिगमित करने के लिए अवरुद्ध करे। 

दोस्ती मै आपको सरल भाषा मै बताना चाहता हु 
हमारे देश मै सविधान के आर्टिकल के नुसार हम किसी भी इंटरनेट पर किसी देश के पर्सनल डाटा लेना या उसे गलत उपयोग करना यह कानूनी अपराध है। 

यह कदम बहोत बड़ा कदम है इसमे हमारे देश के नेटवर्किंग के लोगो के लिए एक अच्छा अवसर है वह अपने आप को इसमे ढाल के हम हमारे ही देश को आगे ले जा सकते है। 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहे